Breaking News

खंडहर बन चुके राजघाट प्राइमरी स्कूल का हो रहा कायाकल्प

  • जर्जर हो चुके सरकारी प्राइमरी स्कूलों की बदल रही सूरत
  • 2.86 करोड़ की लागत से अंग्रेजों के जमाने के स्कूल को दिया जा रहा मॉर्डन रूप
  • अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब और सर्वसुविधायुक्त लाइब्रेरी की भी होगी व्यवस्था
  • प्रोजेक्टर पर चलेंगी कक्षाएं, पढ़ाई को रोचक बनाने के लिए दीवारों पर होगी वॉल पेंटिंग

वाराणसी। उत्तर प्रदेश सरकार शिक्षा व्यवस्था में क्रांतिकारी परिवर्तन ला रही है। पढ़ाई के साथ ही जर्ज़र प्राथमिक विद्यालयों की इमारतों को भी दुरुस्त किया जा रहा है। इसी क्रम में वाराणसी में जर्जर हो चुके आजादी के पहले के राजघाट स्थित प्राइमरी स्कूल को अब दो मंजिला बनाया जा रहा है। इसमें अत्याधुनिक क्लास रूम, कंप्यूटर लैब के साथ ही सर्वसुविधायुक्त लाइब्रेरी भी होगी। राजघाट के इस प्राथमिक विद्यालय को 2.86 करोड़ की लगात से मॉडल स्कूल बनाने की तैयारी है।

उत्तर प्रदेश के सरकारी विद्यालयों की छत से अब बरसात में पानी नहीं टपकेगा, ना तो टाट-पट्टी पर बैठे बच्चे ही दिखेंगे। योगी सरकार वाराणसी के राजघाट प्राइमरी स्कूल को ग्राउंड प्लस दो मंजिल का बना रही है। अंग्रेजों के जमाने के इस स्कूल में अबतक महज एक हॉल में ही कक्षाएं चला करती थीं, लेकिन अब स्कूल का #कायाकल्प हो रहा है। वाराणसी स्मार्ट सिटी के मुख्य महाप्रबंधक डॉ डी वासुदेवन ने बताया कि इस स्कूल में 11 सौ स्क्वायर फिट में दो फ्लोर का निर्माण हो रहा है। अबतक 9 क्लास रूम बन कर तैयार हो चुके हैं।

उन्होंने बताया कि इस विद्यालय के सभी क्लास रूम में पढ़ाई के लिये प्रोजेक्टर समेत अन्य सुविधाएं होंगी। इसके अलावा अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब और लाइब्रेरी की सुविधा होगी। स्कूल और इसके शौचालय को पूरी तरह से दिव्यांगजनों के अनुकूल बनाया जा रहा है। साथ ही पीने के लिए स्वच्छ पानी, बच्चों के खेलने के लिए प्ले ग्राउंड, जिसमें झूले इत्यादि होंगे। यही नहीं बच्चों की पढ़ाई रोचक बनाने के लिए कक्षाओं की दीवारों तथा बिल्डिंग पर पेंटिंग की जाएगी।

बता दें कि मिशन कायाकल्प के तहत योगी सरकार प्राथमिक स्कूलों का पुनरोद्धार करा रही है। सरकार ने इसके पहले वाराणसी के मच्छोदरी स्थित नगर निगम के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को दो मज़िल स्मार्ट स्कूल में बदल दिया है। आज हालत ये है कि यहां दाख़िले के लिए वेटिंग चल रही है। इसके अलावा महमूरगंज स्थित कम्पोज़िट स्कूल का निर्माण भी लगभग पूरा हो चुका है। सरकार इसी क्रम में राजघाट प्राइमरी स्कूल के पुनर्निर्माण का काम करा रही है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...