Breaking News

बाढ़ से निपटने और प्रभावित परिवारों की सुविधा हेतु की गई समीक्षा

औरैया। उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में जिलाधिकारी ने भविष्य में सम्भावित बाढ़ आपदा से निपटने एवं उससे प्रभावित परिवारों को सुविधा दिए जाने की अब तक की तैयारियों की समीक्षा के साथ अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को आयोजित बैठक में जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने बाढ़ क्षेत्रों के अनुश्रवण हेतु गठित स्टीयरिंग ग्रुप के सदस्यों को भी जिम्मेदारी सौंपते हुए कहा कि किसी भी आपदा के प्रभाव को पूर्व की अच्छी तैयारी से काफी कम किया जा सकता है। उन्होंने मानसून से पूर्व तैयारियां की जानकारी लेते हुए कहा कि प्रत्येक विभाग समय पर कार्य योजना तैयार कर आपदा प्रबंधन विभाग को उपलब्ध करायें। जिस तरह कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी विभाग एकजुटता से कार्य कर रहे हैं, उसी प्रकार मानसून सत्र में बाढ़ से बचाव के भी उपाय हमें मिलकर करने होंगे। उन्होंने निकायों को समय पर नालियों की सफाई कराने को कहा, जिससे जलभराव की स्थिति से बचा जा सके साथ ही प्रत्येक निकाय को मच्छरों से बचाव के लिए नियमित फागिंग कराये जाने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाढ़ आने पर राहत कैंप हेतु ऐसे स्थल का चयन किया जाए जो कि आवागमन की दृष्टि से सुगम, बाढ़ क्षेत्र से बाहर एवं ऊँचाई पर स्थित हो। उन्होंने कहा कि बाढ़ से प्रभावित व्यक्तियों, परिवारों को राहत कैंपों में उच्च कोटि की सुविधाएं प्रदान की जाए, जिससे कि उन्हें कोई असुविधा का सामना ना करना पड़े। राहत सामग्री का वितरण योजनाबद्ध ढंग से किया जाए ताकि इसका लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे।

अधिशासी अभियंता सिंचाई खंड ने बताया कि जनपद सामान्यतः बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में नहीं है, परन्तु कुछ ग्राम जो निचले स्तर में बसे हैं उनमें जलभराव की समस्या रहती है। बाढ़ से संबंधित सूचना केंद्रीय जल आयोग से प्राप्त कर खंड के अवर अभियंता द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को भेजी जाती है।

जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह बाढ़ को लेकर सचेत रहें, बाढ़ आने की स्थिति में सभी विभाग मिलकर राहत कार्य करें। सभी संबंधित विभाग अभी से ही तैयारियां पूरी कर लें, जिससे कि बाढ़ की स्थिति में जल्द से जल्द राहत कार्य शुरू किया जा सके। सभी विभागों द्वारा जो तैयारियां की जाए  उसकी सूचना दैवीय आपदा विभाग को उपलब्ध करा दी जाए।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

शादीशुदा प्रेमिका के साथ बिस्तर में था प्रेमी, सास ने देख लिया तो मार डाला; गिरफ्तार

एटा:  उत्तर प्रदेश के एटा में महिला ने प्रेमी संग मिलकर सास की गला दबाकर ...