Breaking News

गांव-गांव कोरोना के प्रति अलख जगाएगी परिवर्तन वैन

कानपुर। जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों में अब कोरोना से संबंधित जानकारी, बचाव के तरीकों एवं टीकाकरण के प्रति  प्रेरित करने के लिए  एक परिवर्तन वैन गाँव – गाँव घूमेगी। इसमें डिजिटल स्क्रीन के माध्यम से संदेश दिए जाएंगे। स्वरुप नगर स्थित परिवर्तन राहत केंद्र से सोमवार को जिलाधिकारी ने परिवर्तन वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया । उन्होंने इस वैन में चलने वाले संदेशों का भी अवलोकन किया।

इसके साथ ही परिवर्तन संस्था की नई पहल ‘हेल्प कानपुर ब्रीथ’ के तहत यह संस्था कानपुर नगर व देहात दोनों जनपदों में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो में ‘परिवर्तन ऑक्सीजन केंद्र’ स्थापित करेगी। प्रत्येक ऑक्सीजन केंद्र को 10 लीटर वाले 10 कॉन्सेंट्रेटर उपलब्ध कराये जाएंगे।  सभी चिकित्सा केंद्रों के मेडिकल सुपरिन्टेन्डेन्ट से सम्पर्क कर इसकी तैयारी  की जा रही है।

जिलाधिकारी आलोक कुमार ने बताया की किसी भी हालात से जुड़ा संशय हो या भ्रामक जानकारियों की उलझनें, इनसे बाहर आने के लिए आमजन के अनुभव और विचार बहुत मायने रखते हैं। प्रशासन को भी जिस भ्रम को दूर करने में मुश्किलें आती हैं, जनता का अनुभव उसे आसानी से दूर कर देता है, लेकिन अभी भी कुछ लोग हैं जो किसी न किसी  कारण से टीका लगवाने से हिचक रहे हैं। ऐसे लोगों को टीका की महत्ता से परिचित होने और यह समझने की जरूरत है कि टीका न लगवाने वाले पूरी तरह असुरक्षित हैं। उन्हें यह भी समझना चाहिए कि तमाम बीमारियों से निजात तभी मिली है, जब टीके का सहारा लिया गया।

परिवर्तन संस्था के प्रमुख अनिल गुप्ता ने बताया कि इस सप्ताह के अंत तक यह  ऑक्सीजन केंद्र खुलना प्रारम्भ हो जाएंगे।  दोनों जिलों की ग्रामीण जनता को अब हर बार शहर नहीं दौड़ना पड़ेगा। ऑक्सीजन की कमी से पीड़ित 60 से 80 प्रतिशत मरीज़ वहीँ उपचार पाकर स्वस्थ हो घर वापस जा सकेंगे। इस अवसर पर परिवर्तन के अन्य सदस्य संजीव मल्होत्रा, संदीप जैन, गगन गुप्ता, राजीव मंशारमानी, सुधांशु शुक्ला इत्यादि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...