Breaking News

भारत में बढ़ती बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था पर भारी

स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे में सुधार से युवा श्रम शक्ति के लिए अधिक उत्पादक दिवस सुनिश्चित होंगे, इस प्रकार अर्थव्यवस्था की उत्पादकता में वृद्धि होगी। आयुष्मान भारत और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (एनएचपीएस) जैसी योजनाओं की सफलता जरूरी है। साथ ही एकीकृत बाल विकास (आईसीडीएस) कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन के साथ महिलाओं और बच्चों में पोषण स्तर पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। कार्यबल में युवा लोगों को जोड़ने के लिए राष्ट्र को प्रति वर्ष दस मिलियन रोजगार सृजित करने की आवश्यकता है। व्यवसायों के हितों और उद्यमिता को बढ़ावा देने से बड़े कार्यबल को रोजगार प्रदान करने के लिए रोजगार सृजन में मदद मिलेगी।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के आंकड़ों से पता चलता है कि दिसंबर में भारत की बेरोजगारी दर बढ़कर 8.30% हो गई, जो पिछले महीने के 8.00% से 16 महीने में सबसे अधिक है। शहरी बेरोजगारी दर पिछले महीने के 8.96% से बढ़कर दिसंबर में 10.09% हो गई, जबकि ग्रामीण बेरोजगारी दर 7.55% से घटकर 7.44% हो गई, जैसा कि आंकड़ों से पता चलता है। एक रोजगार विहीन विकास वाली अर्थव्यवस्था में, अर्थव्यवस्था के बढ़ने के बावजूद भी बेरोजगारी बहुत अधिक बनी रहती है। ऐसा तब होता है जब अपेक्षाकृत बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है, और परिणामी वसूली बेरोजगारों, कम-नियोजितों और पहले कार्यबल में प्रवेश करने वालों को समायोजित करने के लिए अपर्याप्त है।

वर्तमान में इस बात की चिंता बढ़ रही है कि डी-औद्योगीकरण, डी-वैश्वीकरण, चौथी औद्योगिक क्रांति और तकनीकी प्रगति के कारण भविष्य की वृद्धि बेरोजगार हो सकती है। एनएसएसओ आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण 2017-18 के अनुसार, 15-59 वर्ष के आयु वर्ग के लिए भारत की श्रम बल भागीदारी दर लगभग 53% है, यानी कामकाजी उम्र की लगभग आधी आबादी बेरोजगार है। कार्य-आयु अनुपात में वृद्धि भारत के कुछ सबसे गरीब राज्यों में केंद्रित होने की संभावना है और जनसांख्यिकीय लाभांश पूरी तरह से तभी प्राप्त होगा जब भारत इस कार्य-आयु वाली आबादी के लिए लाभकारी रोजगार के अवसर पैदा करने में सक्षम होगा।

भविष्य में बनने वाली अधिकांश नई नौकरियां अत्यधिक कुशल होंगी और भारतीय कार्यबल में कौशल की कमी एक बड़ी चुनौती है। कम मानव पूंजी आधार और कौशल की कमी के कारण भारत अवसरों का लाभ उठाने में सक्षम नहीं हो सकता है। भारत यूएनडीपी के मानव विकास सूचकांक में 189 देशों में से 130वें स्थान पर है, जो चिंताजनक है। इसलिए, भारतीय कार्यबल को कुशल और कुशल बनाने के लिए स्वास्थ्य और शिक्षा के मानदंडों में काफी सुधार करने की आवश्यकता है। भारत में अर्थव्यवस्था की अनौपचारिक प्रकृति भारत में जनसांख्यिकीय संक्रमण के लाभों को प्राप्त करने में एक और बाधा है।

किताब की जगह हाथ में मोबाइल बिगाड़ रहे हमारे बच्चों का भविष्य

नवीनतम आंकड़ों से पता चला है कि मार्च 2020 तक केंद्र सरकार के सभी नागरिक पदों में 86 लाख रिक्त पद थे। सरकार ने हाल ही में युवाओं के लिए चार साल के अनुबंध रोजगार के रूप में अग्निपथ योजना की घोषणा की। लेकिन यह उपाय भी वास्तविक अर्थव्यवस्था में सुधार करने वाला होगा जो पिछले कुछ वर्षों में महामारी के प्रभावों के परिणामस्वरूप संकटग्रस्त बना हुआ है। देश अपने जनसांख्यिकीय लाभांश का लाभ उठाने की अपनी दौड़ में और अधिक वर्षों को गंवाने का जोखिम नहीं उठा सकता है, और श्रम बल में प्रवेश करने के इच्छुक लोगों के लिए रोजगार प्रदान करने के लिए धक्का, भले ही देर से ही सही, मध्यम अवधि के लिए मामलों को आसान बनाने में मदद करेगा। विनिर्माण, उद्योगों, एमएसएमई में वास्तविक नौकरियां जनसांख्यिकीय लाभांश प्राप्त करने की कुंजी हैं। कौशल विकास से युवाओं को उच्च वेतन वाले सेवा क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी।

आत्मनिर्भर बच्चे: “शिक्षा के साथ कमाई भी करें”

स्वास्थ्य सेवा, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, नौकरियों और कौशल के माध्यम से लोगों में निवेश करने से मानव पूंजी का निर्माण करने में मदद मिलती है, जो आर्थिक विकास का समर्थन करने, अत्यधिक गरीबी को समाप्त करने और अधिक समावेशी समाज बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। युवा आबादी की रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए कौशल विकास। आधुनिक अर्थव्यवस्था के लिए भारत की श्रम शक्ति को सही कौशल के साथ सशक्त बनाने की आवश्यकता है। सरकार ने 2022 तक भारत में 500 मिलियन लोगों को कौशल/कुशल बनाने के समग्र लक्ष्य के साथ राष्ट्रीय कौशल विकास निगम की स्थापना की है। प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च शिक्षा में समुचित निवेश कर शैक्षिक स्तर को बढ़ाना। भारत, जिसकी आबादी का लगभग 41% 20 वर्ष से कम आयु का है, बेहतर शिक्षा प्रणाली के साथ ही जनसांख्यिकीय लाभांश प्राप्त कर सकता है। साथ ही, अकादमिक-उद्योग सहयोग आधुनिक उद्योग की मांगों और शिक्षाविदों में सीखने के स्तर को सिंक्रनाइज़ करने के लिए आवश्यक है।

उच्च शिक्षा वित्त एजेंसी (एचईएफए) की स्थापना इस दिशा में एक स्वागत योग्य कदम है। स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे में सुधार से युवा श्रम शक्ति के लिए अधिक उत्पादक दिवस सुनिश्चित होंगे, इस प्रकार अर्थव्यवस्था की उत्पादकता में वृद्धि होगी। आयुष्मान भारत और राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (एनएचपीएस) जैसी योजनाओं की सफलता जरूरी है। साथ ही एकीकृत बाल विकास (आईसीडीएस) कार्यक्रम के प्रभावी कार्यान्वयन के साथ महिलाओं और बच्चों में पोषण स्तर पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। कार्यबल में युवा लोगों को जोड़ने के लिए राष्ट्र को प्रति वर्ष दस मिलियन रोजगार सृजित करने की आवश्यकता है। व्यवसायों के हितों और उद्यमिता को बढ़ावा देने से बड़े कार्यबल को रोजगार प्रदान करने के लिए रोजगार सृजन में मदद मिलेगी।

स्टार्ट-अप इंडिया और मेक इन इंडिया जैसी योजनाओं को अगर ठीक से लागू किया जाए तो निकट भविष्य में वांछित परिणाम मिलेंगे। आने वाले वर्षों में बड़ी युवा और कामकाजी आबादी अपने और अन्य राज्यों के शहरी क्षेत्रों में स्थानांतरित हो जाएगी, जिससे शहरी आबादी में तेजी से और बड़े पैमाने पर वृद्धि होगी। इन पलायन करने वाले लोगों को शहरी क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं, स्वास्थ्य और सामाजिक सेवाओं तक कैसे पहुंच प्राप्त हो सकती है, इस पर शहरी नीति नियोजन का ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत जैसी योजनाओं को प्रभावी ढंग से और सावधानी से लागू करने की आवश्यकता है।

‘आई लव यू’ इन तीन अंग्रेजी के शब्दों का ग्रामर समझने में अभी भी गलती होती है

यदि नीति निर्माता इस जनसांख्यिकीय बदलाव के साथ विकासात्मक नीतियों को संरेखित करते हैं, तो भारत जनसांख्यिकीय संक्रमण के दाईं ओर है, जो इसके तीव्र सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए सुनहरा अवसर प्रदान करता है। जनसांख्यिकीय लाभांश का लाभ उठाने के लिए शिक्षा, कौशल विकास और स्वास्थ्य सुविधाओं पर ध्यान केंद्रित करके मानव पूंजी में उचित निवेश की आवश्यकता है।समर्पित श्रम सुविधा पोर्टल इकाइयों को श्रम पहचान संख्या (लिन) आवंटित करेगा और उन्हें 44 श्रम कानूनों में से 16 के लिए ऑनलाइन अनुपालन फाइल करने की अनुमति देगा। सरकार प्रशिक्षुओं को उनके प्रशिक्षण के पहले दो वर्षों के दौरान भुगतान किए गए स्टाइपेंड के 50% की प्रतिपूर्ति करके मुख्य रूप से विनिर्माण इकाइयों और अन्य प्रतिष्ठानों का समर्थन करेगी।

         डॉ. सत्यवान सौरभ

About Samar Saleel

Check Also

बिल गेट्स ने की भारत की ‘डिजिटल सरकार’ की तारीफ, पीएम मोदी ने एआई पर रखा अपना नजरिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स से अपने आवास पर मुलाकात की। ...