Breaking News

रसोई में मौजूद ये मसाला आपकी सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद, इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा

लौंग का भारतीय भोजन के अलावा आयुर्वेदिक नुस्खों में भी खास स्थान है।लौंग एक औषधीय जड़ी बूटी है जिसका उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। लौंग के फायदे पुरुषों के लिए भी होते हैं। हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं। रसोई में मौजूद मसाले सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छे हैं। इन्हीं में से एक लौंग है। लौंग हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है खासकर सर्दी के मौसम में यहां जानें…

मुंह की बदबू दूर करें: अधिकांश पुरुषों को मुंह की बदबू जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन क्‍या आपको पता है कि इस समस्‍या का समाधान लौंग से किया जा सकता है। लौंग सांस की बदबू और दांतों के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकती है। इसके लिए आपको 40 से 45 दिनों तक लगातार रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग रखना होगा।

जुकाम से दिलाए छुटकारा: बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होती है। सामान्य तौर पर होने वाली सर्दी को लौंग से दुरुस्त किया जा सकता है। सर्दी-जुकाम या गले में खराश होने पर मुंह में एक लौंग रख लें। इससे आपको सर्दी-जुकाम में राहत के साथ गले में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

सिरदर्द से मुक्ति: लौंग के तेल की कुछ बूंदे रुमाल पर डाल लें, इसके बाद वह रुमाल कुछ देर अपने माथे पर रखें, सिर में रक्त संचार सही होगा और सिरदर्द से मुक्ति मिलेगी।

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...