Breaking News

रालोद प्रवक्ता अनिल दुबे ने प्रदेश में सूखे के चलते किसानों के हालात पर जतायी गहरी चिंता

लखनऊ। राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने प्रदेश में सूखे के हालात पर गहरी चिंता जताते हुये कहा है कि मौसम की बेरूखी से किसानों की हालत दिन प्रतिदिन बिगड़ रही है। प्रदेश के कई इलाकों में सूखे के कारण 50 प्रतिशत भी धान की रोपाई किसान नहीं कर पायें हैं और किसी तरह जिन इलाकों में रोपाई का काम किसान कर लिये हैं। उनकी लागत लगातार सिचाई के कारण बढ़ रही है लेकिन प्रदेश सरकार किसानों की स्थितियों पर कोई भी ध्यान नहीं दे रही है।

रालोद प्रवक्ता अनिल दुबे ने प्रदेश में सूखे के चलते किसानों के हालात पर जतायी गहरी चिंता

आज लखनऊ में जारी बयान में श्री दुबे ने कहा कि उ0प्र0 में किसानों के सामने मानसून की बेरूखी से उत्पन्न गम्भीर संकट पर सरकार तत्काल ध्यान दे और प्रदेश के सभी किसानों को 5 हजार रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से हर किसान को तत्काल अन्तिरिम राहत प्रदान करें साथ ही बाद में सूखे के कारण किसानों की फसलों का हुये नुकसान का सर्वे कराकर किसानों को उचित मुआवजा देेने की भी घोषणा करें।

श्री दुबे ने अपने बयान में कहा कि मौसम की बेरूखी ने किसानों की कमर तोड़ दी है। सावन के महीने की शुरूआत हो चुकी है लेकिन बरसात न होने कारण किसान बर्बादी की कगार पर है। प्रदेश की नहरों में पानी का संकट है तो दूसरी ओर किसानों को पर्याप्त खाद भी नहीं मिल रही है। जरूरत के अनुसार बारिश न होने से नदियों के जलस्तर में कमी हुयी है, जलाशयों का जलस्तर नीचे जा रहा है और नहरों के चालू न होने व बारिश न होने से किसान धान की रोपाई नहीं कर सके हैं वहीं बाजारा, मक्का, मकई, तिल आदि की खेती बाडी भी नाम मात्र की हुयी है।

जिन किसानों ने निजी संसाधनों से धान की रोपाई व अन्य फसलों की बुवाई कर ली है उन्हें जरूरत के अनुसार खाद नहीं मिल पा रही है और किसान साधन सरकारी समितियों के चक्कर लगा रहा है। श्री दुबे ने प्रदेश सरकार से किसानों की समस्याओं के तत्काल निराकरण की मांग की है।

About reporter

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...