Breaking News

HiperSonic स्पेस ड्रोन बनायेगा रूस

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अगला युद्ध स्पेस (अंतरिक्ष) में लड़ा जाएगा। इस बीच रूस ने कहा है कि वह HiperSonic  हायपरसोनिक स्पेस ड्रोन बनाने जा रहा है। यह ध्वनि की रफ्तार से सात गुना तेजी (मैक 7) से उड़ान भरने में सक्षम होगा। यह 5,370 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकेगा। बताते चलें कि दुनिया के सबसे तेज जेट विमान से यह रफ्तार दोगुनी से भी ज्यादा है। वर्तमान में लॉकहीड एसआर-71 ब्लैकबर्ड 2,193 मील प्रति घंटे की रफ्तार से यात्रा करने का विश्व रिकॉर्ड रखता है। रूस के इस हायपरसोनिक ड्रोन को फिर से इस्तेमाल किया जा सकेगा और यह 50 उड़ान भरने में सक्षम होगा।

HiperSonic स्पेस ड्रोन कई पैराशूट का इस्तेमाल करेगा

धरती पर वापस उतरने के लिए HiperSonic  हायपरसोनिक स्पेस ड्रोन कई पैराशूट का इस्तेमाल करेगा। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी रियो नोवोस्ती ने इसके बारे में सीमित जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि ड्रोन को विकसित करने के लिए ISON फर्म को रूसी स्पेस एजेंसी रोसकॉमोस के साथ काम सौंपा गया है। इसकी टेस्ट फ्लाइट 2023 में होगी।

समाचार एजेंसी के अनुसार, विकास के चरण में इस परियोजना के लिए प्रोजेक्ट टेक्निका कॉरपोरेशन से दो लाख 93 हजार 470 पाउंड का निवेश मिलेगा। वहीं स्कोलकोवो से तीन लाख 52 हजार 165 पाउंड की ग्रांट मिलेगी। ISON के जनरल डायरेक्टर यूरी बख्वालोव ने बताया कि निजी निवेश से 32 लाख 86 हजार 831 पाउंड की जरूरत है।बताते चलें कि यह पहला हाइपरसोनिक ड्रोन नहीं है, जिसे रूस कथित रूप से तैयार कर रहा है। पिछले साल अगस्त में रूसी फर्म मिग ने घोषणा की कि वह हाइपरसोनिक सैन्य जेट बना रहा है, जो स्पेस में भी जा सकता है। हालांकि, इसके साल 2035 से पहले तैयार होने की संभावना नहीं है।

 

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...