Breaking News

शहीद व्यापारियों के अतुलनीय बलिदान को नमन: आशीष द्विवेदी

रायबरेली। उ.प्र. उद्योग व्यापार मंडल मिश्रागुट द्वारा व्यापारी शहीद दिवस की 42वीं बरसी पर सभी ज्ञात 13 व्यापारी शहीदों के साथ ही अज्ञात शहीदों को किया गया नमन, अर्पित की श्रद्धांजलि। व्यापार मंडल द्वारा स्थानीय डिग्री कालेज चौराहा स्थित शहीद स्थल पर कैंडिल जला कर अर्पित किए गए श्रद्धासुमन व मौन धारण कर दिवंगत आत्माओ की शांति एवं परिजनों के समृद्धि कि की गई प्रार्थना। मंडल के जिलाध्यक्ष आशीष द्विवेदी ने बताया कि 26 मई 1979 को प्रदेश की राजधानी लखनऊ के व्यापारी स्व0 हरीशचंद्र अग्रवाल जी व्यापारी हितों के संघर्ष में पुलिस की गोली का सामना करते हुवे शहीद हुवे थे, जिनके अविस्मरणीय बलिदान का व्यापारी समाज सैदव ऋणी रहेगा।

व्यापारी नेता आशीष द्विवेदी ने कहा कि 26मई1979 के उपरान्त स्व0 हरिशंकर अग्रवाल, स्व0 नित्यानंद कौशिक 1986, स्व0 अशोक कुमार खंडेलवाल, स्व0 शिव सिंह 1988, मरहूम मुन्ने मियां व स्व0 अशोक राय सितंबर 1993, स्व0 कमल जैन, स्व0 रमेश बिंदल स्व0 अजय गुप्ता स्व0 अमित गुप्ता 1995 व स्व0 राकेश पवार एवं स्व0 गोपाल पोद्दार जी 2003 में व्यापारी समाज की समास्याओं एवं सरकार की व्यापार विरोधी नीतियों के विरोध में संघर्ष करते हुवे वीरगति को प्राप्त हुवे।

श्री द्विवेदी ने दिवंगत व्यापारियों के अतुलनीय बलिदान को नमन करते हुवे कहा कि किसी भी देश की अर्थ व्यवस्था की रीढ़ व्यापारी, सरकार की नीतियों एवं योजनाओं में उपेक्षित रहा है व प्राप्त अधिकार समाज के बलिदान एवं संघर्ष की देन है। उन्होंने कहा कि योजना आयोग जिसे की अब नीति आयोग के नाम से जाना जाता है के गठन से लेकर आजतक व्यापारी समाज की दुश्वारियों के निदान हेतु कोई योजना नही। सरकारें कोई भी, व्यापारी उपेक्षा का दंश झेलने को बाध्य हैं, उन्होंने कहा कोरोना महामारी से उत्पन्न आर्थिक संक्रमण काल व्यापारी के जीवन-मरण का काल है, ऐसे में देश-प्रदेश की सरकारों को कोरी घोषणाओं से विरत धरातल पर आर्थिक उत्थान हेतु कार्य करना होगा अन्यथा वह दिन दूर नही जब कि छोटा व मझोला व्यापारी जीवन त्यागने को मजबूर हो जाएगा। श्री द्विवेदी ने शहीद दिवस पर सरकार से अपील की कि कर्ज़ों का ब्याज व बिजली बिल माफ किया जाए। शहीदों को नमन करने वालों में प्रमुख रूप से नगर अध्यक्ष सतीश वर्मा, जिला महामंत्री मुशर्रफ खान, शत्रोहन सोनकर, अखिलेश श्रीवास्तव, पंकज रस्तोगी, मोहम्मद अहमद, जे.के. गुप्ता, मीसम नक़वी, उपकार सोनकर उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-रत्नेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...