Breaking News

सरोजनी नगर क्षेत्र में लगाया गया ‘समर्थ दिव्यांगजन’ शिविर

एक मंच पर मिला दिव्यांगों के लिए सबकुछ, व्यवस्था देख भावुक हो गये दिव्यांग

लखनऊ। शनिवार को कानपुर रोड के कृष्णानगर स्थित उत्तम लान में दिव्यांगजनों के लिए ‘समर्थ दिव्यांगजन’ नाम से शिविर लगाया गया। इस अवसर पर एक ही जगह नौकरी से लेकर ट्राइ साइकिल, चलित दुकान, नौकरी के लिए आवेदन, स्मार्ट फोन, कम्बल वितरण दिव्यांग प्रमाण पत्र, बस व ट्रेन पास आदि के लिए स्टाल लगाये गये थे। महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री स्वाती सिंह ने शिविर में एक-एक दिव्यांगों से मिलकर उनकी व्यथा को समझा और खुद भी उनकी समस्याओं को सुलझाया।

शिविर में पहुंची बुद्धेश्वर से आयी आर्यन की मां अपनी व्यथा बताते हुए सिसक पड़ीं, उन्होंने बताया कि मेरा बच्चा जन्म से ही दिव्यांग है। चौदह वर्ष का हो चुका। यह तो सरोजनी नगर विधायक व महिला कल्याण एवं बाल विकास राज्यमंत्री का दया भाव है, जो यहां शिविर लगवाया और हमारा आवेदन भी ले लिया गया।

यह हकीकत एक की नहीं, सैकड़ों दिव्यांगों की है, जो किसी न किसी उपकरण के लिए आये थे। पीजीआई के पास से आये दोनों पैर से दिव्यांग कमलेश ने ट्राई साइकिल के लिए आवेदन किया था।

उन्होंने बताया कि मंत्री स्वाती सिंह सदैव कमजोर वर्ग के लोगों की मदद करती रही हैं। उन्होंने मंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि अब तक हम बेरोजगार थे। इससे हमें अब रोजगार मिल जाएगा।

इसी तरह के वक्तव्य गौरीगांव सरोजनीनगर से आये गोविंद प्रसाद का भी था। मंत्री स्वाती सिंह ने इस अवसर पर कहा कि कहा कि हम सेवाभाव से काम करते हैं। यह हमारे लिए वोट का जरिया नहीं है। यह हमारा कर्तव्य है, जिसका निर्वहन कर रही हूं। मैं हमेशा यही कोशिश करती हूं कि जो भी सरकारी योजनाओं से वंचित हैं, उन सभी तक योजना पहुंच सके।

  दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

कटान स्थलों की करते रहे निगरानी- स्वतंत्र देव सिंह

बाराबंकी। उत्तर प्रदेश सरकार में जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने आज जनपद में ...