Breaking News

सिंगापुर में दम दिखाने को ‘सारंग’ कर रही जी-तोड़ मेहनत, हवा में दिखेंगे ऐसे कारनामे कि आप रह जाएंगे दंग

सिंगापुर के आसमान में भारत की सारंग हेलीकॉप्टर डिस्प्ले टीम अपना करतब दिखाएगी। ये हेलीकॉप्टर हवा में ऐसे कारनामें करेंगे, जिसे देख दर्शक हैरान हो जाएंगे। भारतीय वायुसेना (आईएएफ) की सारंग एरोबेटिक टीम सिंगापुर में अपने साहस का प्रदर्शन करने के लिए जी-जान से मेहनत कर रही है। वह अगले सप्ताह आयोजित होने वाले सिंगापुर एयरशो-2024 में अपने शानदार ‘एयरोबेटिक्स’ (हवाई जहाज की कलाबाजी) का प्रदर्शन करने के लिए तैयार है।

50 से अधिक देश लेंगे भाग
आयोजकों के मुताबिक चांगी प्रदर्शनी केंद्र में 20-25 फरवरी तक आयोजित होने वाले पांच दिवसीय एयरशो में 50 से अधिक देशों और क्षेत्रों की 1,000 से अधिक कंपनियां भाग लेंगी। इस विशाल एयरशो में सारंग हेलीकॉप्टर प्रदर्शनी टीम के 71 कर्मियों की एक टीम पांच उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर (एएलएच) ‘ध्रुव’ के साथ भाग लेगी। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा डिजाइन और परिकल्पित ‘ध्रुव’ हेलीकॉप्टर सभी प्रकार के मौसम में काम करने के अलावा कई तरह के मिशन में कार्य करने में सक्षम है।

सिंगापुर में आकर सम्मानित महसूस कर रही टीम
सारंग के जनसंपर्क अधिकारी (पीआरओ) और ग्रुप कैप्टन आशीष मोघे ने शुक्रवार को कहा, ‘सारंग की टीम दुनिया के सबसे बड़े एयरशो में से एक में भारतीय वायु सेना का प्रतिनिधित्व करने के लिए सिंगापुर में आकर सम्मानित महसूस कर रही है। 71 सदस्यीय दल शानदार प्रदर्शन करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।’

12 फरवरी को पहुंची थी
बता दें, भारतीय वायुसेना की सारंग एरोबेटिक टीम 12 फरवरी को सिंगापुर पहुंच गई थी। यहां मंगलवार और बुधवार को अपना अभ्यास प्रदर्शन किया। खास बात यह है कि इस टीम का पहला अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन साल 2004 में सिंगापुर में ही एशियाई एयरोस्पेस एयरशो में हुआ था।

संबंधों को और मजबूत करने का प्रयास
भारत और सिंगापुर के बीच गहरे सांस्कृतिक और रक्षा संबंधों पर प्रकाश डालते हुए कैप्टन मोघे ने कहा, ‘हम इन संबंधों को और मजबूत करने और इस समृद्ध शहर के नागरिकों के दिलों को जीतने के लिए आए हैं।’ इसके अलावा उन्होंने बताया कि सारंग के चुनौतीपूर्ण युद्धाभ्यास डॉल्फिन लीप, क्रॉस ओवर ब्रेक, डबल एरो क्रॉस, मेश, लेवल क्रॉस, सारंग हार्ट और सारंग स्प्लिट हैं।

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...