Breaking News

कल खुले रहेंगे स्कूल, पियेंगे दो बूँद जिंदगी की

• जिलाधिकारी ने जिला टास्क फ़ोर्स की बैठक कर दिए निर्देश

• पल्स पोलियो अभियान की सफलता को निकाली जागरुकता रैली

• जिले में 824 बूथों पर पिलायी जाएगी पोलियो की खुराक

औरैया। जनपद में रविवार को सरकारी विद्यालय सुबह आठ बजे से सायं चार बजे तक खुले रहेंगे। अध्यापकों द्वारा बुलावा टोली का गठन और मिड डे मील की व्यवस्था की जाये। इस दिन पूरे जिले में पल्स पोलियो अभियान के तहत 824 बूथ पर पांच साल तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। स्कूलों को खोलने का निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षक और बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिया गया है।

👉पहलवानों के समर्थन में आए बाबा रामदेव, कहा बृजभूषण सिंह को भेजे सलाखों के पीछे

जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश है कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अधिकाधिक बच्चों को बूथ दिवस पर ही पोलियो की दवा पिलवाने में योगदान दें। निकटतम बूथ की जानकारी के लिए आशा कार्यकर्ता से सम्पर्क कर सकते हैं। यह सभी निर्देश शनिवार को जिला मुख्यालय पर आयोजित जिला टास्क फ़ोर्स की बैठक में जिलाधिकारी प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव ने दिये। बैठक में अपर जिलाधिकारी महेंद्र पाल सिंह सहित मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह व अन्य लोग मौजूद रहे।

दो बूँद जिंदगी की

इसके साथ ही पल्स पोलियो अभियान जन जागरण हेतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दिबियापुर प्रांगण से पल्स पोलियो महाभियान के प्रति जन चेतना सृजन एवं जनसहभागिता सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से वृहद जागरूकता रैली भी शनिवार को निकाली गई।

👉भागवत कथा का अंतिम दिन : सुदामा चरित्र प्रसंग के साथ हुआ श्रीमद भागवत कथा का समापन

रैली में सभी से आह्वान किया गया कि 0-5 वर्ष के समस्त बच्चों को अपने आसपास स्थापित पल्स पोलियो बूथ पर ले जाकर पोलियो की दो बूंद जिंदगी की जरुर पिलाएं। इस रैली में नगरीय क्षेत्र के दर्जनों विद्यालयों के छात्र-छात्राओं सहित एएनएम और आंगनवाड़ियों ने हिस्सा लिया। छात्र स्लोगन आधारित पोस्टर बैनर हाथ में लेकर रैली में चलते रहे तथा जागरूकता का नारा भी लगाते रहे।

दो बूँद जिंदगी की

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ अर्चना श्रीवास्तव ने बताया की सीडीओ के स्तर से पत्र जारी कर स्कूल खोलने को कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग ने अभियान की तैयारी पूरी कर ली है। इस बार प्रयास है कि 2.58 लाख बच्चों को दवा पिलाने के लक्ष्य के सापेक्ष ज्यादातर बच्चों को बूथ पर ही दवा पिला दिया जाए । उन्होंने बताया कि 28 मई को पोलियो अभियान के लिए ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र में कुल 824 बूथ बनाए जाएंगे। 442 टीमें अभियान में लगायी जायेंगी। 41 ट्रांजिट टीम भी होंगी। मोबाइल टीमों की संख्या ग्रामीण और शहर के लिए कुल 18 हैं। पर्यवेक्षकों की संख्या 158 बनाई गई हैं।

👉औरैया में तेज हवा और बारिश के साथ मौसम सुहावना, बदले मौसम ने दी गर्मी से राहत

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ राकेश सिंह ने जनपदवासियों से अपील की कि पल्स पोलियो का सरकारी अस्पताल का टीका सुरक्षित और असरदार है। यह टीका कोल्ड चेन में रखा जाता है और जिले के 100 फीसदी कोल्ड चेन ए श्रेणी के हैं और सभी कोल्ड चेन की ऑनलाइन 24 घंटे निगरानी की जाती है। उन्होंने बताया कि 28 मई रविवार को बूथ दिवस का आयोजन किया जाएगा जिसमें 824 बूथों पर दवा पिलाई जाएगी। जो बच्चे बूथ दिवस पर दवा पीने से छूट जाएंगे उन्हें स्वास्थ्य विभाग की टीमें 29 से 3 जून (सोमवार से शुक्रवार) तक घर-घर जाकर दवा पिलाने का काम करेगी।

बैठक में सभी अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों व कर्मचारियों सहित सहयोगी संस्थाओं डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ, यूएनडीपी के प्रतिनिधि व अन्यलोग उपस्तिथ रहे।

एक दूसरे को करें प्रेरित

जिलाधिकारी ने कहा है कि सभी बच्चों का पल्स पोलियो के प्रति प्रतिरक्षण तभी होगा जबकि लोग एक दूसरे को प्रेरित करें कि वह अपने पाल्यों को बूथ पर ले जाकर ही ड्रॉप पिलवा दें। दवा पिलवाने के लिए टीम के घर आने का इंतजार न करें, क्योंकि कई बार टीम के जाने पर बच्चे ही नहीं मिल पाते हैं या कोई अभिभावक नहीं रहता है और बच्चा छूट जाता है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

विशिष्ट समाज सेवा का सम्मान

(डॉ दिलीप अग्निहोत्री) पूर्व राज्यपाल राम नाईक को राष्ट्रपति द्वारा पद्म विभूषण से सुशोभित किया ...