Breaking News

कोरोना काल में बढ़ गया है स्‍क्रीन टाइम तो इस तरह करें आंखों की देखभाल

कोरोना की वजह से दफ्तर का काम हो या स्‍कूल कॉलेज, सारी चीजों के लिए लैपटॉप और मोबाइल पर निर्भरता बढ़ी है. यही नहीं, शारीरिक गतिविधियां भी पहले की तुलना में कई गुना कम हो गई हैं. आर्टीफीशियल लाइट्स के अंदर 24 घंटे रहना हमारी आंखों की सेहत को बुरी तरह प्रभावित कर रही हैं. ऐसे में कुछ बुनियादी बातों को अगर हम फॉलो करें तो अपना और परिवार के अन्‍य सदस्‍यों की आंखों का ख्‍याल रख सकते हैं.

1.ब्रेक दें आंखों को

आर्टीफीशियल ब्‍लू लाइट्स से ब्रेक आंखों के लिए बहुत जरूरी है. आप दिनभर में कम से कम 4 से 5 बार अपनी खुली बालकनी या खिड़कियों पर जाने की आदत डालें. अगर आपके पास बालकनी नहीं है तो एक कप चाय या कॉफी या जूस के साथ अपनी खिड़की के पास खड़े होकर दूर तक निहारें. आप ऐसा 2 से 3 मिनट तक कर सकते हैं.

2.कूलिंग जरूरी

स्‍क्रीन पर आंखों को टिकाएं. आंखों के आस पास की नसें और टिश्‍यू तनाव में आ जाती हैं. ऐसे में इन्‍हें रिलैक्‍स करना बहुत जरूरी है. आप इसके लिए खीरे का टुकड़ा या रूई में गुलाबजल डालकर आंखों पर रखें और 5 मिनट तक ऐसे ही रिलैक्‍स करें. इससे आसपास के सेल्‍स हाइड्रेट होंगे और थकान दूर होगी.

3.फिटनेस के लिए निकालें समय

बॉडी के साथ साथ आंखों की फिटनेस भी जरूरी है. इसके लिए कुछ आई एक्‍सरसाइज करें. अपनी आंखों को चारों तरफ़ गोल-गोल घुमाएं. दस बार ऐसा करें. इसके बाद आंखों को दस बार ऊपर और नीचे घुमाएं. अपनी पलकों को लगातार झपकाएं और फिर आंखें दबाकर बंद करें. दस तक गिनें और आंखें खोलें.

4.कम रोशनी में मोबाइल टीवी से रहें दूर

अगर आप अंधेरे घर में लैपटॉप या मोबाईल पर काफी देर से काम करते हैं तो आपकी यह आदत आंखों को अतिरिक्‍त तनाव देता है. आई एक्‍सपर्ट की मानें तो हमेशा बैठकर, खास दूरी से और रोशनी में ही इनका प्रयोग करें. टीवी के साइड बैठने की बजाय बिलकुल सामने बैठकर ही देखें.

5.भोजन में शामिल करें ये चीजें

प्‍लांट बेस्‍ड भोजन आंखों के लिए अच्‍छे होते हैं. इसके अलावा, तरह तरह के बेरीज़, रंगबिरंगे फल, फिश, अंडे आदि का प्रयोग करें. जिंक, विटामिन ए, एंटीऑक्‍सीडेंट रिच फूड आदि का रोजाना सेवन करें.

6.ब्‍लड ग्‍लूकोज और ब्‍लड प्रेशर को रखें मेंटेन

अपने ब्‍लड ग्‍लूकोज लेवल को मेंटेन रखें. इनकी वजह से आंखों में कई समस्‍याएं शुरू हो सकती हैं. इसके अलावा घर पर भी एक्टिव रहें और हेल्‍दी भोजन करें. ऐसा करने से वजन नियंत्रित रहेगा और ब्‍लड प्रेशर भी ठीक रहेगा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...