Breaking News

क्वाड वैक्सीन साझेदारी के तहत थाईलैंड में कोविड टीकों की दूसरी डिलीवरी

कोविड-19 टीका मिलने के बाद थाईलैंड की सरकार ने सामूहिक सहायता के लिए क्वाड समूह की सराहना की है। वहीं क्वाड देशों ने थाईलैंड को महामारी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया है।

नई दिल्ली। क्वाड की प्रमुख वैक्सीन साझेदारी के अंतर्गत, उद्घाटन डिलीवरी के बाद कोविड टीकों की दूसरी खेप गुरुवार को थाईलैंड को दी गई। भारत की राजदूत सुचित्रा दुरई, ऑस्ट्रेलिया की राजदूत एल मैकिनॉन, जापान के राजदूत नशीदा कजुया और संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा मामलों के प्रभारी जेम्स वेमैन ने संयुक्त रूप से थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्री नुतिन चरनवीराकुल को मेड इन इंडिया कोवोवैक्स टीकों की 200,000 खुराक वाली एक खेप सौंपा।

क्वाड वैक्सीन साझेदारी के तहत थाईलैंड में कोविड टीकों की दूसरी डिलीवरी

थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री को भारत में बने कोविशील्ड टीकों की 2 लाख़ खुराक की खेप सौंपी 

भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि 12 अप्रैल 2022 को कंबोडिया में कोविड टीका उद्घाटन डिलीवरी के बाद क्वाड वैक्सीन पार्टनरशिप के तहत भारत द्वारा वितरित टीकों की यह दूसरी खेप है। बयान में बताया गया कि सितंबर 2021 में वाशिंगटन में आयोजित क्वाड लीडर्स समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों को कोविड की पांच लाख खुराक दान करने की प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए यह आपूर्ति की गई है।

यह भी पढ़ें – ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने साबरमती आश्रम में चलाया चरखा

बयान में कहा गया कि क्वाड लीडर्स द्वारा 12 मार्च 2021 को अपने पहले शिखर सम्मेलन में क्वाड वैक्सीन पार्टनरशिप की घोषणा की गई थी। इसका उद्देश्य सुरक्षित और प्रभावी टीकों की वैश्विक उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए क्वाड की सामूहिक शक्ति का लाभ उठाना है।
मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि क्वाड देशों ने अब तक थाईलैंड को साढ़े चार लाख कोविड-19 वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराई है।

थाईलैंड सुरक्षित और प्रभावी टीके पहुँचाने में ऑस्ट्रेलिया कर रहा मदद

थाईलैंड अपनी आबादी को सुरक्षित और प्रभावी ढंग से टीके पहुंचा सके इसमें ऑस्ट्रेलिया उसकी मदद कर रहा है। इसके लिए वह थाईलैंड के डेटा सिस्टम को मजबूत करने और प्रवासी आबादी पर ध्यान देने के साथ संचार रणनीति विकसित करने में जुटा हुआ है। इस दिशा में भारत ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और आवश्यक दवाएं प्रदान करके महामारी से लड़ने के लिए थाईलैंड की क्षमताओं को बढ़ाने में मदद की है।

जापान ने ‘लास्ट वन माइल सपोर्ट’ के ज़रिए गुणवत्ता वाले उपकरण किए उपलब्ध

जापान ने ‘लास्ट वन माइल सपोर्ट’ के माध्यम से इस बीमारी के इलाज के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, टीके के भंडारण और परिवहन के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उपकरण उपलब्ध कराए हैं। वहीं अमेरिका ने सर्विलांस, टेस्टिंग, ट्रेसिंग, मामले की जांच, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण और डेटा प्रबंधन में सहायता प्रदान की है।

कोविड-19 टीका मिलने के बाद थाईलैंड की सरकार ने सामूहिक सहायता के लिए क्वाड समूह की सराहना की है। वहीं क्वाड देशों ने थाईलैंड को महामारी से निपटने के लिए हर संभव सहायता देने का आश्वासन दिया है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About reporter

Check Also

‘अगर निकाहनामे की शर्तें अस्पष्ट तो विवाद की स्थिति में पत्नी को मिलेगा लाभ’, सुप्रीम कोर्ट का आदेश

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिन एक अहम फैसला सुनाया। कोर्ट ने कहा कि ...