Breaking News

यहाँ देखिए दुनिया के उन देशों की लिस्ट जिन्होंने जीती कोरोना से जंग व बने ‘मास्क मुक्त देश’

एक तरफ जहां दुनिया के अधिकांश देश कोरोना (Coronavirus) की मार से बेहाल हैं. संक्रमण को रोकने के लिए कर्फ्यू, लॉकडाउन (Lockdown) जैसे उपाय फिर से अपना रहे हैं.

जिसने वैक्सीनेशन के जरिए कोविड के खिलाफ लड़ाई जीती और केवल दो सप्ताह में अपनी 90 प्रतिशत से ज्यादा वयस्क आबादी का वैक्सीनेशन किया है. यहां पर महामारी की शुरुआत के बाद से देश में सिर्फ एक मौत हुई है. हालांकि भूटान भारत और चीन के साथ अपनी सीमा साझा करता है, लेकिन समय पर कार्रवाई के चलते देश वास्तव में कभी भी महामारी की चपेट में नहीं आया.

इजरायल (Israel) ने लोगों के लिए मास्क (Mask) की अनिवार्यता खत्म कर दी है. यानी अब यहां के लोगों के लिए मास्क लगाना जरूरी नहीं है. लगभग एक साल में पहली बार ऐसा हुआ है जब इजरायल की जनता बगैर मास्क घर से बाहर निकली है.

सार्वजनिक स्थलों पर अब मास्क लगाने की जरूरत नहीं है. इसे कोरोना वायरस से जंग में इजरायल की बड़ी सफलता के रूप में देखा जा रहा है.

अमेरिका :इस देश में कुछ जगहों पर पूरी तरह से वैक्सीन लगाने वाले लोगों को मास्क फ्री रहने को कहा गया है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने एक बड़ी घोषणा की है

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...