Breaking News

एप्पल साइडर विनेगर आपके स्वास्थ्य के लिए हैं कितना लाभदायक, देखिए यहाँ

एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग हजारों वर्षों से एक स्वास्थ्य टॉनिक के रूप में किया जाता रहा है। कई शोधों से पता चलता है कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। एप्पल साइडर विनेगर को अपने आहार में शामिल करने से आपको वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है?
एप्पल साइडर विनेगर का मुख्य सक्रिय घटक एसिटिक एसिड है। इसे एथेनोइक एसिड के रूप में भी जाना जाता है। यह एक खट्टे स्वाद और मजबूत गंध का एक कार्बनिक यौगिक हैं।


एप्पल साइडर विनेगर के लगभग 5-6% में एसिटिक एसिड होता है। इसमें पानी और अन्य एसिड की मात्रा भी होती है, जैसे मैलिक एसिड। एप्पल साइडर विनेगर के एक चम्मच (15 ML) में लगभग 3 कैलोरी होती हैं और वस्तुतः कोई कार्ब नहीं होता।

चूहों पर हुए एक अध्ययन में, एसिटिक एसिड ने रक्त से चीनी लेने के लिए लीवर और मांसपेशियों की क्षमता में सुधार किया।
इंसुलिन का स्तर घटाता है
एक अध्ययन में, एसिटिक एसिड ने ग्लूकागन के लिए इंसुलिन के अनुपात को भी कम कर दिया, जो वसा जलाने में मदद कर सकता है।

एसिटिक एसिड के संपर्क में आने वाले चूहों के एक अन्य अध्ययन में एंजाइम एएमपीके में वृद्धि देखी गई, जो वसा जालने को बढ़ावा देता है और लीवर में वसा और चीनी के उत्पादन को कम करता है। मोटापे को ट्रीट करने के लिए, एसिटिक एसिड या एसीटेट ने डायबिटीज वाले चूहों में, उनका वजन बढ़ने से बचाया और पेट की वसा भंडारण और लीवर की वसा को कम करने वाले जीन की अभिव्यक्ति को बढ़ाया।
इससे शरीर में वसा का निर्माण कम होता है। एक मानव अध्ययन के परिणाम बताते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर वजन और शरीर में वसा पर प्रभावशाली प्रभाव डालता है। 12 सप्ताह के इस अध्ययन में, 144 मोटे जापानी वयस्कों ने हर दिन 1 बड़ा चम्मच (15 मिली) सिरका, 2 चम्मच (30 मिली) सिरका या एक प्लेसबो ड्रिंक का सेवन किया।

अपने शराब के सेवन को प्रतिबंधित करें, लेकिन पूरे अध्ययन में अपने सामान्य आहार और गतिविधि को जारी रखें। जिन लोगों ने प्रति दिन 1 बड़ा चम्‍मच (15 मिलीलीटर) सिरका का सेवन किया था, उन्हें औसतन निम्नलिखित लाभ मिले:

1.2 किग्रा वजन घटा
शरीर में वसा के प्रतिशत में 0.7% की कमी आई
कमर की परिधि में 0.5 इंच की कमी
ट्राइग्लिसराइड्स में 26% की कमी

इस अध्ययन के अनुसार, एप्पल साइडर विनेगर के 1 या 2 बड़े चम्मच को अपने आहार में शामिल करने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह आपके शरीर के वसा प्रतिशत को भी कम कर सकता है, जिससे आप पेट की चर्बी कम कर सकते हैं और अपने रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकते हैं।
अपने आहार में एप्पल साइडर विनेगर को शामिल करने के कई तरीके हैं। एक आसान तरीका यह है कि इसे सलाद के ड्रेसिंग के रूप में जैतून के तेल के साथ इस्तेमाल किया जाए। यह पत्तेदार साग, खीरे और टमाटर के साथ विशेष रूप से स्वादिष्ट साबित होता है।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...