Breaking News

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिरक्षा विज्ञान दिवस के अवसर पर सेमिनार का आयोजन

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय प्रतिरक्षा विज्ञान दिवस के अवसर पर आज इंडियन इम्यूनोलॉजी सोसायटी न्यू दिल्ली, एसोसिएशन ऑफ एकेडमिक पीपल ऑफ सोसाइटी, बायोकेमेस्ट्री विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिरक्षा विज्ञान दिवस के अवसर पर सेमिनार का आयोजन

इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण एक दिवसीय राष्ट्रीय सेमिनार था जो “समाज स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा” पर केंद्रित था, जिसका केंद्रीय विषय “प्रतिरक्षा और बुढ़ापा” था। प्रतिष्ठित वक्ताओं ने बढ़ती प्रतिरक्षा प्रणाली से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए अपनी अंतर्दृष्टि और शोध निष्कर्ष साझा किए।

रेलवे स्टेशनों पर खुले में रखा सामान बेचा तो खैर नहीं, पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई

लखनऊ विश्वविद्यालय में बायोकेमिस्ट्री विभाग के प्रमुख प्रो सुधीर मेहरोत्रा ​​ने कोविड काल, वैक्सीन को याद करते हुए प्रतिरक्षण को मजबूत करने की पर बात रखी। उनके बाद, आईआईटी आर लखनऊ के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो वीपी शर्मा ने किचन में रखे जाने वाले सामान जैसे मेथी, हल्दी, मट्ठा, कलौजी आदि के प्रयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिरक्षा विज्ञान दिवस के अवसर पर सेमिनार का आयोजन

प्रतिरक्षण क्षमता बनी रहे इसके पर्याप्त नींद लेना, धूम्रपान से दूर रहना, स्वस्थ वजन पर ध्यान देना आदि पर ध्यानाकर्षित किया। KGMU लखनऊ के ऑन्कोलॉजी विभाग के प्रोफेसर शैलेन्द्र यादव ने वायरल संक्रमण और प्रतिरक्षा पर इम्यूनोसेन्सेंस के प्रभाव पर चर्चा की।

अरुण गोविल की एक्स पर डिलीट पोस्ट ने खलबली मचाई, विपक्षी बोले-किसका दोहरा चरित्र सामने आया?

डॉ राकेश सिंह ने सक्रिय स्वास्थ्य देखभाल उपायों के महत्व पर जोर देते हुए बुजुर्गों में प्रतिरक्षा प्रणाली की शिथिलता पर बहुमूल्य सुझाव दिए। कार्यक्रम में एक मनोरम पोस्टर प्रस्तुति के साथ-साथ लखनऊ विश्वविद्यालय के बायोकैमिस्ट्री के छात्रों द्वारा प्रतिरक्षा पर किए गए सरल लेकिन जानकारीपूर्ण प्रयोगों को भी प्रदर्शित किया गया। लुआक्टा अध्यक्ष डॉ मनोज पांडे ने योग और तेज कदमों से चलने, खान पान संयम से प्रतिरक्षण क्षमता पर अपने विचार रखे।

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिरक्षा विज्ञान दिवस के अवसर पर सेमिनार का आयोजन

कार्यक्रम का समापन आपस सोसाइटी की अध्यक्ष प्रो अंशु केडिया के धन्यवाद ज्ञापन और सभी प्रतिभागियों को उनके बहुमूल्य योगदान के लिए आभार व्यक्त करने के साथ हुआ। इंडियन इम्यूनोलॉजी सोसायटी के संयोजक सदस्य प्रो डीके अवस्थी और इंडियन इम्यूनोलॉजी सोसायटी के आयोजक सचिव डॉ राजेश गुप्ता ने सभी उपस्थित लोगों का स्वागत किया।

नीता अंबानी से काव्या मारन तक, ये हैं आईपीएल टीमों की सबसे अमीर महिलाएं

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित उत्तर प्रदेश सरकार के एमएलसी पवन सिंह चौहान ने इस कार्यक्रम की गरिमा बढ़ाई। इनके द्वारा कई व्यक्तियों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिरक्षा विज्ञान दिवस के अवसर पर सेमिनार का आयोजन

इस मौके पर प्रो श्रद्धा सिन्हा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, आलोक सक्सेना को एक सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में उनके समर्पण के लिए प्रो विभा अग्निहोत्री को उनकी अनुकरणीय शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में लगभग 175 लोगों ने सहभागिता दी।

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अमेठी लोकसभा प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा के समर्थन में किया रोड शो

• अपने खास अंदाज से जायस निवासियों पर किशोरी लाल शर्मा को जिताने की अनोखी ...