Breaking News

सिडबी ने आयोजित किया गोवा में सौर ऊर्जा के प्रसार और एनर्जी एफिशिएंसी पर कार्यक्रम

लखनऊ। भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने गोवा को सौर ऊर्जाकृत करने के साथ ई फॉर ई प्रोग्राम एनर्जाइजिंग एंटरप्राइज इकोसिस्टम आउटरीच का आयोजन किया। गोवा की राजधानी पणजी में आयोजित इस कार्यक्रम में 100 से अधिक एमएसएमई, उद्योग संघों, ग्रीन मर्चेंट, विक्रेताओं और एमएसएमई ईकोसिस्टम पर काम करने वालों की भागीदारी रही।

इसका उद्देश्य एमएसएमई इकोसिस्टम को ग्रीन बनाने के साथ अभिनव ऊर्जा दक्षता उद्यम और उत्कृष्टता के लिए ई-रुपी (ई-रुपी) कार्यक्रम का शुभारंभ करना था।

👉भारत और चीन सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध

प्रकाश कुमार, उप प्रबंध निदेशक सिडबी, ने एमएसएमई ईकोसिस्टम में सिडबी के ग्रीन फुटप्रिंट पर अपनी बात रखी। डॉ आरके सिंह, सीजीएम और हेड, ग्रीन वर्टिकल, सिडबी ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुदीन धवलीकर, विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री का स्वागत किया और सिडबी की हरित रणनीति के बारे में जानकारी दी।

सिडबी ने आयोजित किया गोवा में सौर ऊर्जा के प्रसार और एनर्जी एफिशिएंसी पर कार्यक्रम

डॉ सिंह ने यह भी बताया कि सिडबी ने दो प्रमुख क्षेत्रों अर्थात “डिजिटलीकरण” और “ग्रीनिंग द एंटरप्राइज इकोसिस्टम” को प्राथमिकता दी है और सिडबी के गिव मिशन कार्यक्रमों जैसे मिशन एनर्जी एफिशिएंसी, मिशन सोलर, मिशन ईवी, मिशन वेस्टर टू एनविटटेस्ट एंड नर्चर टी नेचर के बारे में भी बताया।

सुदीन धवलीकर, विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, गोवा के साथ शिवसुब्रमण्यम रमन, सीएमडी सिडबी, प्रकाश कुमार डीएमडी सिडबी, मंगुरीश पाई रायकर, अध्यक्ष एसोचैम गोवा राज्य विकास परिषद और संजीव जोगलेकर, सदस्य सचिव, जीईडीए, ने सिडबी का ई फॉर ई (एनर्जी एफिशिएंट एंटरप्राइज एंड ई-रुपी फॉर एक्सीलेंस) प्रोग्राम लॉन्च किया।

👉लखनऊ मंडल के लालगोपालगंज रेलवे स्टेशन पर लखनऊ प्रयागराज संगम लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस का होगा ठहराव

गोवा ऊर्जा विकास एजेंसी (जीईडीए) के सदस्य सचिव संजीव जोगलेकर ने गोवा के हरित क्षेत्र में सक्रिय कदमों के बारे में प्रकाश डाला। शिवसुब्रमण्यम रमन (सीएमडी, सिडबी ने गोइंग ग्रीन के बढ़ते महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि, “ग्राहक तेजी से एमएसएमई से अपने ग्रीन क्रेडेंशियल्स और प्रमाणन के लिए पूछेंगे”।

सिडबी ने आयोजित किया गोवा में सौर ऊर्जा के प्रसार और एनर्जी एफिशिएंसी पर कार्यक्रम

इसके अलावा, भारत में एक हरित एमएसएमई पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण में सिडबी की उत्प्रेरक भूमिका पर प्रकाश डालते हुए श्री रमन ने कहा, “सिडबी राष्ट्रीय लक्ष्यों को पूरा करने और बैंकरों को ऐसे अनुप्रयोगों के लिए वित्त पोषण में मदद करने के लिए रूफटॉप सोलर और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 2 क्रेडिट गारंटी योजनाएं शुरू कर रहा है”।

सुदीन धवलीकर, विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री गोवा ने सरकार के हरित दृष्टिकोण को रेखांकित करते हुए, कहा, “हमारा लक्ष्य 2050 तक सभी क्षेत्रों में 100% नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करना है”।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...