Breaking News

भारत-मंगोलिया मित्रता माध्‍यमिक विद्यालय के निर्माण के अनुबंध पर हस्‍ताक्षर

विदेश मंत्रालय के पूर्वी मामलों के सचिव सौरभ कुमार मंगोलिया यात्रा पर हैं ऐसे में अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने कल उलानबाटर में मंगोलिया के शिक्षा और विज्ञान मंत्री एल ऐंख अंगालान के साथ मुलाकात की इसके साथ ही शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों पर विचार विमर्श किया। विदेश मंत्रालय के पूर्वी मामलों के सचिव सौरभ कुमार ने भारत-मंगोलिया मित्रता माध्‍यमिक विद्यालय के निर्माण के अनुबंध पर हस्‍ताक्षर भी किये।

👉घोसी विधानसभा उपचुनाव में हार के बाद दिल्ली पहुंचे दारा सिंह चौहान, संतोष से की मुलाकात

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सोशल साइट एक्स पर ट्वीट किया कि सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार की आज उलानबटार में मंगोलिया के शिक्षा और विज्ञान मंत्री एल एनख-अमगलान के साथ सार्थक चर्चा हुई। उन्होंने शिक्षा, आईटी, कौशल और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों में द्विपक्षीय परियोजनाओं और सहयोग पर चर्चा की। वे भारत-मंगोलिया मैत्री माध्यमिक विद्यालय के निर्माण के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर के भी गवाह बने।

भारत-मंगोलिया मित्रता माध्‍यमिक विद्यालय के निर्माण के अनुबंध पर हस्‍ताक्षर

विदेश मंत्रालय के पूर्वी मामलों के सचिव सौरभ कुमार ने मंगोलिया के विदेश मामलों के सचिव एन अंखबयार से भी मुलाकात की। बैठक के दौरान द्विपक्षीय संबंधों और भारतीय परियोजनाओं की स्थिति की समीक्षा की गई। साथ ही भारत मंगोलिया सामरिक साझेदारी को और मजबूत करने के संबंध में भी विचार विमर्श हुआ। बातचीत के दौरान विकास के मामलों में साझेदारी, शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, हाइड्रोकार्बन, नवीकरणीय ऊर्जा, सुरक्षा, संचार, खनिज और क्षमता निर्माण के क्षेत्रों में सहयोग पर भी चर्चा हुई।

👉दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे बना शराब तस्करों का नया रूट, दौसा में पकड़ी लाखों की मदिरा

गौरतलब है कि भारत और मंगोलिया के बीच मैत्रीपूर्ण सम्बन्ध हैं। भारत में कई मंगोलियन छात्र अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए आते हैं, और इसके बदले में भारत भी मंगोलियाई छात्रों को अपने विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रमों में शामिल करने का अवसर प्रदान करता है।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

प्रज्वल रेवन्ना अश्लील वीडियो मामले में सरकार का एसआईटी बनाने का फैसला, सिद्धारमैया ने दी जानकारी

बंगलूरू:  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने ‘कहा कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो मामले में ...