Breaking News

यूपी आए सिंगापुर के प्रतिनिधिमण्डल ने जल शक्ति मंत्री से की मुकालात

• देश और प्रदेश की परिवर्तन यात्रा में सिंगापुर जैसा साथ मिलना सौभाग्य की बात : जल शक्ति मंत्री

• सिंगापुर से आए सदस्यों ने जल जीवन मिशन और नमामि गंगे योजना में तकनीकी साझेदार के रूप में सहयोग करने की इच्छा रखी

• योजना की प्रशंसा करते हुए कहा कि, अयोध्या में चल रही पेयजल योजनाओं से बहुत कुछ सीखने को मिला

• सिंगापुर के प्रतिनिधिमण्डल के साथ विशेष बैठक में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव भी रहे मौजूद

लखनऊ। यूपी में जल जीवन मिशन और नमामि गंगे योजना को मजबूती देने और टेक्निकल साझेदार के रूप में सहयोग प्रदान करने के लिए सिंगापुर से आए प्रतिनिधिमण्डल ने बुधवार को जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह से मुलाकात की। इस विशेष बैठक में सिंगापुर के आयोध्या प्रोजेक्ट के तहत किए जा रहे कार्यों पर चर्चा हुई। जल शक्ति मंत्री ने सिंगापुर से आए सदस्यों को बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में विकास की परिवर्तन यात्रा में यूपी तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है।

जल शक्ति मंत्री

जल जीवन मिशन के तहत यूपी में एक करोड़ से अधिक परिवारों को नल से जल पहुचाया गया है। सरकार का लक्ष्य 2024 तक 2 करोड़ 65 लाख ग्रामीण परिवारों तक नल से जल की सुवधा प्रदान करना है। उन्होंने सिंगापुर के प्रतिनिधिमंडल में शामिल सदस्यों को कन्नौज निर्मित ‘इत्र’ ओडीओपी का विशेष उत्पाद उपहार स्वरूप भेंट किया।

👉मायावती पर अखिलेश यादव का बड़ा आरोप, कहा भाजपा से मिली है बसपा…

सिंगापुर से आए सदस्यों ने बताया कि उनको अयोध्या में जल जीवन मिशन और नमामि गंगे योजना से बहुत सीखने को मिलेगा। बैठक में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव और राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के अधिशासी निदेशक बृजराज सिंह यादव भी मौजूद रहे।

जल शक्ति मंत्री

गोमतीनगर के किसान बाजार स्थित राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन मुख्यालय में आयोजित बैठक में जल शक्ति मंत्री ने सिंगापुर से आए प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश की परिवर्तन यात्रा में पर्यावरण की रक्षा एक महत्वपूर्ण भाग है। ग्रीन ग्रोथ के जिस संकल्प के साथ आज भारत और सिंगापुर आगे बढ़ रहे हैं वह प्रशंसनीय है। उन्होंने सिंगापुर से आए दल को बताया कि यूपी में जल के क्षेत्र में एतिहासिक कार्य हो रहा है। जन-जन की प्यास बुझाने का कार्य हो रहा है। हर खेत तक पानी पहुंचाने की योजनाएं यूपी सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ पूरा कर रही है।

जल शक्ति मंत्री

जल संरक्षण की बात करें तो हम मोदी जी के कैच द रेन जैसे अभियानों को भी निरंतर गति देने का काम कर रहे हैं। सिंगापुर से आए दल में मिनिस्ट्री ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री, सिंगापुर इंडिया पार्टनरशिप ऑफिस और इमेजिंग मार्केटस डिवीजन के सदस्य शामिल रहे। सिंगापुर के प्रतिनिधिमण्डल के सदस्यों ने जल शक्ति मंत्री को बताया कि अयोध्या में उनका दल पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है जो पहले एक गांव तक सीमित था और अब ये पूरे अयोध्या में जल सप्लाई में स्वच्छता पर काम करेंगे। सिंगापुर से आए दल के सदस्यों ने इच्छा जताई कि वो टेक्नोलॉजी को लेकर जल जीवन मिशन और नमामि गंगे योजना के साथ काम करना चाहते हैं।

जल शक्ति मंत्री

सिंगापुर से आए प्रतिनिधिमण्डल में एसआईपीओ और ईएमडी के प्रमुख और निदेशक डॉ. फ्रांसिस चोंग, एसआईपीओ के प्रमुख और निदेशक काह मेई चान, एंटरप्राइज सिंगापुर के प्रमुख और निदेशक ऑड्रे टैन, एसआईपीओ विशेष परियोजनाएं हिमांशु शंभू दयाल, एसआईपीओ की सहायक निदेशक मुनया तहर, डेवलपमेंट पार्टनर चू लेई टियो, सहायक प्रबंधक दिव्या बालकृष्णन, सीनियर डेवलपमेंट पार्टनर नाजनी बेगम, एमटीआई के सहायक निदेशक वान एर चुआ, इंटर्न मधु वंती रामर मौजूद रहीं।

About Samar Saleel

Check Also

राज्यपाल ने दिए राजभवन परिसर स्थित विद्यालय में सुधारों के निर्देश

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन परिसर में स्थित उच्च प्राथमिक विद्यालय में गुणवत्तापूर्ण सुधारों ...