Breaking News

लखनऊ में “कौशल महोत्सव” की शुरूआत, पहले दिन 8500 से अधिक युवाओं ने भाग लिया

लखनऊ। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) द्वारा आयोजित दो दिवसीय मेगा रिक्रूटमेंट ड्राइव कौशल महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ आज लखनऊ विश्वविद्यालय में हुआ। यह कौशल महोत्सव 84 इम्प्लॉयर्स और विभिन्न एजुकेशनल बैकग्राउंड से आए हजारों जॉब सीकर्स को एक ही छत के नीचे लाया है।

लखनऊ में "कौशल महोत्सव" की शुरूआत, पहले दिन 8500 से अधिक युवाओं ने भाग लिया

लखनऊ कौशल महोत्सव का पहला दिन उत्साह से भरा हुआ था। इस महोत्सव में 8500 से अधिक लोग शामिल हुए और 5541 से अधिक उम्मीदवार विभिन्न सेक्टर्स के 84 से अधिक इम्प्लॉयर्स के साथ जुड़े। इस कौशल महोत्सव में आए स्थानीय युवा जॉब और ट्रेनिंग के अवसर पाकर उत्सुक दिखाए दिए। पहले दिन 2748 से अधिक उम्मीदवारों को इम्प्लॉयर्स द्वारा शॉर्टलिस्ट किया गया।

👉🏼रामलला के सूर्य अभिषेक की योजना में तेजी, CBRI रुड़की के वैज्ञानिकों ने देखा राम जन्मभूमि परिसर

उम्मीद है कि कौशल महोत्सव के दूसरे दिन भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक अपनी उपस्थिति से इस अवसर की शोभा और इसके महत्व को बढ़ाएंगे।

लखनऊ में "कौशल महोत्सव" की शुरूआत, पहले दिन 8500 से अधिक युवाओं ने भाग लिया

लखनऊ कौशल महोत्सव एक ऐसे प्लेटफॉर्म का प्रतिनिधित्व करता है जिसका उद्देश्य इम्प्लॉयर्स और उम्मीदवारों को एक प्लेटफॉर्म पर लाना है, जिसमें विभिन्न सेक्टर्स के इम्प्लॉयर उम्मीदवारों को जॉब के अवसर प्रदान करते हैं। यह मेगा जॉब मेला मजबूत संबंधों को बढ़ावा देता है, इम्प्लॉयर्स और युवाओं दोनों को जुड़ने के लिए एक यूनिफाइड प्लेटफॉर्म प्रदान करता है।

👉🏼भारत व ईएफटीए रविवार को करेंगे एफटीए पर हस्ताक्षर, इन चार देशों से होगा मुक्त व्यापार

लखनऊ विश्वविद्यालय में देखा गया उत्साह कौशल महोत्सव की सफलता का प्रमाण है और देश के युवाओं को न केवल कौशल से सुसज्जित करने, बल्कि उन्हें प्रासंगिक जॉब सुरक्षित करने में सहायता करने हेतु एनएसडीसी की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करता है।

एनएसडीसी के प्रवक्ता (स्पोकपर्सन) ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि, हम उत्तर प्रदेश सरकार को उनकी राजधानी में इस कौशल महोत्सव के आयोजन में सहयोग करने और राज्य के युवाओं के लिए इस प्रमुख रोजगार मेले के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करने के लिए अपना आभार व्यक्त करते हैं।

लखनऊ में "कौशल महोत्सव" की शुरूआत, पहले दिन 8500 से अधिक युवाओं ने भाग लिया

इसके अलावा, इच्छुक उम्मीदवार जो इस कौशल महोत्सव के दूसरे दिन भाग लेना चाहते हैं, वे एनएसडीसी जॉब पोर्टल https://www.nsdcjobx.com/ पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस आयोजन के लिए एमबीए, आईटीआई, डिप्लोमा होल्डर्स, ग्रेजुएट, इंटरमीडिएट और मैट्रिकुलेंट सहित विभिन्न शैक्षिक योग्यता वाले युवाओं ने पंजीकरण कराया है। यह पीएमकेके, पीएमकेवीवाई, अप्रेंटिसशिप और कई कौशल विकास योजनाओं से संबंधित उम्मीदवारों के लिए भी खुला रहेगा।

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) देश में स्किल इकोसिस्टम का प्रमुख आर्किटेक्ट है। यह भारत सरकार के कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) के तहत काम करने वाली एक यूनिक पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) एंटरप्राइज़ है। एनएसडीसी की स्थापना प्राइवेट सेक्टर की भागीदारी के लिए स्किल इकोसिस्टम को उत्प्रेरित करने, भारत के युवाओं को सशक्त बनाने और कुशल व्यावसायिक प्रशिक्षण पहल बनाने के लिए स्किल इंडिया मिशन के स्ट्रैटेजिक इम्प्लिमेंटेशन एवं नॉलेज पार्टनर बनने के उद्देश्य से की गई थी।

लखनऊ में "कौशल महोत्सव" की शुरूआत, पहले दिन 8500 से अधिक युवाओं ने भाग लिया

एनएसडीसी उन उद्यमों, स्टार्ट-अप, कंपनियों और संगठनों को सहायता प्रदान करता है जो संभावित कार्यबल को भविष्य के कौशल में अवसरों की दुनिया की पेशकश करके प्रभाव पैदा कर रहे हैं।

एनएसडीसी पात्र संस्थाओं को वित्तीय सहायता, उम्मीदवारों को रियायती ऋण के साथ-साथ अन्य नवीन वित्तीय उत्पादों की पेशकश करके और रणनीतिक साझेदारी बनाकर कौशल में प्राइवेट सेक्टर की पहल को बढ़ाने, समर्थन करने और समन्वय करने के लिए उपयुक्त मॉडल विकसित करता है।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...