Breaking News

स्किन टैनिंग बनती है बड़ी समस्या,करें ये घरेलू उपाय…

गर्मियों के दिनों में त्वचा का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता हैं क्योंकि गर्मियों के दिनों में सूरज की किरणें सीधी त्वचा पर पड़ती हैं जिससे स्किन टैनिंग की समस्या उभरती हैं और खूबसूरती कम होती हैं। गर्मियों के दिनों में तेज धूप और धूल-मिट्टी चहरे की खूबसूरती को कम करने का काम करती हैं, इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे हर्बल फेसपैक्स लेकर आए है जिनकी मदद से स्किन टैनिंग की समस्या को दूर किया जा सकता हैं-

हल्दी और बेसन का फेसपैक-
हल्दी और बेसन का फेसपैक तो काफी समय से लोग इस्तेमाल करते आ रहे हैं। आपको आधा चम्मच बेसन में 2 चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद और कच्चा दूध लेना है। इस पैक को भी फेस पर लगाने से स्किन टैन और चेहरे के दाग-धब्बे भी दूर होंगे। बेसन के पैक को आप हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं।

एलोवेरा स्किन पैक-
एलोवेरा स्किन की कई प्रॉब्लमस का हल है। स्किन टैनिंग से लेकर चेहरे में निखार लाने में काफी समय से ऐलोवेरा का उपयोग किया जा रहा है। एक चम्मच बेसम में एक चुटकी हल्दी, आधा चम्मच शहद और 1 चम्मच ऐलोवेरा जैल को मिलाकर हल्का पतला फेसपैस तैयार कर लेना है। अब इस फेसपैक को चेहरे पर लगाना है। पैक के सूख जाने पर नार्मल पानी से चेहरे को धो लेना है।

मैरीगोल्ड फेसपैक-
इस फेसपैक को बनाने के लिए आपको 2 गेंदे के फूल लेने हैं, एक कटोरी में फूल को तोड़लें,उसमें आधा चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच दहीं और कुछ बूंदे नींबू के रस की डालकर फेसपैक तैयार कर लेना है। इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे से लेकर गर्दन तक लगाकर रखना है। इस पैक के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर अलग सी चमक देखने को मिलेगी।

एलोवेरा-टमाटर फेसपैक-
एलोवेरा और टमाटर पैक भी टैनिंग में वरदान का काम करता है। इसे तैयार करने के लिए एक कटोरे में टमाटर का रस,शहद और एलोवेरा जेल को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इसे पैक को आधे घंटे तक टैनिंग हुए हिस्से पर लगाना है और फिर स्क्रब करते हुए इसे ताजे पानी के साथ धो लेना है। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल जरूर करें।

About Samar Saleel

Check Also

बैठते-झुकते समय रहता है कमर में दर्द तो करें ये तीन योगासन, मिलेगी राहत

अक्सर जीवनशैली में गड़बड़ी, खानपान में पौष्टिकता की कमी और गलत पोस्चर के कारण शरीर ...