Breaking News

रात को सोते समय लगाए ये फेस मास्क व सुबह पाए दमकती हुई स्किन

हर महिला की यह चाहत होती है कि वह एक खूबसूरत स्किन की मालकिन बने, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं होता। स्किन को भीतर से हेल्दी व ग्लोइंग बनाने के लिए उसका अतिरिक्त ध्यान रखने की जरूरत होती है। लेकिन हम में से बहुत सी महिलाओं के पास इतना वक्त ही नहीं होता कि वह अपनी स्किन को अलग से समय दे सके। ऐसे में चाहते हुए भी स्किन ग्लोइंग नहीं बन पाती। यूं तो अक्सर महिलाएं कम समय में स्किन को हेल्दी बनाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का सहारा लेती हैं, लेकिन यह उनके जेब पर काफी भारी पड़ता है और उन्हें मनचाहा रिजल्ट भी नहीं मिलता।

अगर आप भी अक्सर ऐसी ही समस्या से जूझती है। आपके पास समय की कमी है, लेकिन फिर भी आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे फेस मास्क के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप रात को आसानी से लगाकर सो जाएं और जब अगली सुबह उठकर आप स्किन को साफ करेंगी तो आपको दमकती हुई स्किन मिलेगी।

इसके लिए आपको अतिरिक्त मेहनत या समय खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। तो चलिए जानते हैं कुछ overnight sleeping masks के बारे में-

लेमन मास्क

अगर आप डार्क स्पॉट्स, पिगमेंटेशन या अनइवन स्किन टोन के कारण परेशान रहती हैं तो लेमन स्लीपिंग मास्क का इस्तेमाल करें। यह इन सभी समस्याओं को दूर करके आपकी स्किन को ब्राइट और ग्लोइंग बनाता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी स्किन की रंगत को निखारकर अनइवन स्किन टोन से छुटकारा दिलाता है। इस मास्क को बनाने के लिए नींबू का रस और बादाम तेल की जरूरत होगी। इस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस लेकर उसमें 1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। अब पहले स्किन को वॉश करके उसकी गंदगी दूर करें।

इसके बाद एक कॉटन बॉल को इस मिश्रण में डुबोएं और अपने चेहरे व गर्दन पर अप्लाई करें। इसके बाद अपनी उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे की मसाज करें। रात भर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह अपना चेहरा धो लें।

टमाटर स्लीपिंग मास्क

अगर आप अपनी स्किन को बिना किसी मेहनत के नेचुरली ब्राइटन करना चाहती हैं तो आपको टमाटर मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। टमाटर में लाइकोपीन होता है जो त्वचा में निखार लाने का काम करता है। वहीं इस मास्क में इस्तेमाल किया जाने वाला दूसरा इंग्रीडिएंट नारियल का दूध त्वचा की टोन को ठीक करता है और इसे पोषण देता है। इस मास्क को बनाने के लिए पहले टमाटर दो हिस्सों में काटें। अब टमाटर को नारियल के दूध में भिगोकर चेहरे पर लगाएं और इसे सूखने दें।

इसके बाद आप दोबारा यही प्रक्रिया दोहराएं। आप तीसरी बार में टमाटर को दूध में भिगोकर लगा सकती हैं या फिर टमाटर और दूध को ब्लेंड करके उसका पेस्ट बनाएं और अपनी स्किन पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। अगली सुबह इसे ठंडे पानी से धो लें।

आप चाहे किसी भी मास्क को अप्लाई करें, लेकिन हमेशा पहले स्किन को क्लींजर या फेसवॉश की मदद से क्लीन कर लें। पूरा दिन धूल मिट्टी के कारण चेहरे पर गंदगी आ जाती है और ऐसे ही स्किन पर कोई मास्क लगाने की गलती ना करें।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...