Breaking News

सर्दियों में इस तरह स्किन की केयर करने से आपको मिलेगा इंस्टेंट निखार

त्वचा की देखभाल के लिए महिलाएं काफी ज्यादा कॉन्शस रहती हैं। घरेलू नुस्खों से लेकर महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट तक, महिलाएं अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए ढेर सारे तरीके अपनाती हैं। त्वचा की देखभाल के लिए बाजार में महंगे सीरम, मॉश्चराइजर, अंडर आई क्रीम, जेल और ढेर सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स उपलब्ध हैं। लेकिन कई बार बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने के बावजूद भी मनचाहे रिजल्ट नहीं मिल पाते। अगर आप भी सर्दियों में अपनी स्किन को लेकर परेशान हैं तो आपको परेशान होने के बजाय आपको अपनी स्किन टाइप को पहचानना चाहिए और उसके अनुसार त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। अगर आपको इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, तो आपको स्किन केयर स्पेशलिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। लेकिन स्किन केयर स्पेशलिस्ट से सलाह लेने के बाद भी आपको ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल सही क्रम में करना चाहिए। इससे आपको जल्द ही अपनी त्वचा में फर्क नजर आने लगेगा और आपकी त्वचा खिली-खिली नजर आने लगेगी। आइए जानें स्टेप बाई स्टेप स्किन केयर का सही तरीका।

दिन की शुरुआत क्लेंजर से करें

सबसे पहले अपनी त्वचा को क्लेंजर से साफ करें, ताकि चेहरे की सतह पर जमीं सभी अशुद्धियां दूर हो जाएं। हालांकि सुबह के वक्त में चेहरे पर बहुत ज्यादा डस्ट पार्टिकल्स नहीं होते, लेकिन फिर भी चेहरे की सफाई जरूरी है। इससे त्वचा में पहले से रह गए कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का अंश या धूल-मिट्टी के कण साफ हो जाएंगे।

टोनर से त्वचा को दें नमी

दूसरे स्टेप में त्वचा पर एक अच्छे टोनर का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो इसके लिए बाजार के कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स के बजाय नेचुरल प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे आपकी त्वचा को नमी मिलती है, बंद पोर्स खुल जाते हैं और ब्लैक हेड्स से भी छुटकारा मिलता है।

सीरम का करें इस्तेमाल

सीरम के बारे में आमतौर पर महिलाओं को बहुत ज्यादा जानकारी नहीं होती, लेकिन ये त्वचा के लिए बहुत अहम होते हैं। एक अच्छे सीरम से त्वचा को भरपूर नमी मिलती है और त्वचा पूरे दिन दमकती हुई नजर आती है।

इसे जरूर पढे़ं: यामी गौतम जैसी गोरी-गोरी रेशमी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

आंखों के नीचे अंडर आई क्रीम

आंखों की चमक बरकरार रखने के लिए अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल जरूर करें। इससे आंखों के नीचे काले घेरे होने की समस्या नहीं होगी। साथ ही आंखों के नीचे के हिस्से में सूजन की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा।

मॉश्चराइज से कोमल रहेगी त्वचा

इसके बाद अपनी त्वचा पर स्किन टाइप के अनुकूल मॉश्चराइजर अप्लाई करें, जिससे स्किन लंबे समय तक सॉफ्ट और ग्लोइंग बनी रहे। इससे त्वचा के ड्राई होने या फिर बहुत ज्यादा ऑयली होने की समस्या नहीं होगी।

चेहरे पर लगाएं सनस्क्रीन

अगर आप घर से बाहर जा रही हैं तो त्वचा को सूरज की रोशनी से बचाने के लिए सन स्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें, ताकि सूरज से आने वाली यूवी किरणों से चेहरे की कोमल त्वचा प्रभावित ना हो। यूवी किरणों से त्वचा पर फाइन लाइन्स नजर आने लगती है और समय से पहले ही स्किन डैमेज होनी शुरू हो जाती है। एसपीएफ वाली अच्छे ब्रांड की सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, इससे आपकी स्किन सुरक्षित रहेगी।

रात में भी त्वचा की करें सफाई

अगर आपने दिन में किसी भी तरह का मेकअप किया है तो रात में सोने से पहले स्किन की सफाई करना बहुत जरूरी है। किसी विश्वसनीय ब्रांड के मेकअप रिमूवर से चेहरा साफ करें। आप चाहें तो इसके लिए नेचुरल मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल भी कर सकती हैं जैसे कि ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल। मेकअप साफ करने के बाद क्लेंजर से भी त्वचा की सफाई जरूर करें ताकि अतिरिक्त गंदगी या मेकअप का अंश त्वचा से पूरी तरह से साफ हो जाए। इसके बाद त्वचा पर फिर से टोनर लगाएं। रात में त्वचा को पोषण देने के लिए नाइटक्रीम या सीरम लगाना अच्छा रहेगा।

About Aditya Jaiswal

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...