Breaking News

पहाड़ों पर बर्फबारी का असर, बर्फीली हवाओं की चपेट में उत्तर भारत

पहाड़ी प्रदेशों में लगातार हो रही बर्फबारी के चलते दिल्ली-एनसीआर सहित पूरा उत्तर भारत बफीली हवाओं की चपेट आ गया है1 मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो-तीन दिनों में उत्तर भारत में रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी.

इसके अलावा पंजाब में ठंड का प्रकोप और बढ़ सकता है. हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर पश्चिम राजस्थान में भी ठंड की स्थिति बनी रहेगी. तापमान गिरने से उत्तर भारत के अधिकतर हिस्से में कोहरे का असर दिखने लगा है.

मौसम विभाग ने कहा कि 16 से 18 दिसंबर के बीच तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में बारिश हो सकती है. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं न्यूनतम तापमान भी 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस वजह से दिल्ली में ठिठुरन बढ़ गई है. हालांकि दिन में धूप निकलने से थोड़ी राहत रही, लेकिन बर्फीली हवा के चलते ठंड महसूस की गई.

हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिन से लगातार हिमपात हो रहा है. ऐसे में कई जगह धूप खिलने के बावजूद शीतलहर से राहत नहीं मिली है. हिमपात से हिमाचल की 160 सड़कें बंद होने के साथ आठ ट्रांसफार्मर अब भी खराब हैं. हिमाचल में सबसे कम तापमान केलंग में -11.0 दर्ज किया गया है.

वहीं जम्मू-कश्मीर में पिछले दिनों हुई बारिश के बाद लगातार दूसरे दिन भी जम्मू में दिन की शुरुआत कोहरे के साथ हुई. दिन भर आसमान में बादल छाए रहे और घरों से काम के लिए बाहर निकले लोग ठंड से ठिठुरते नजर आए. लद्दाख के द्रास में तापमान -17.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है.

पंजाब में लगातार दूसरे दिन सूरज के दर्शन नहीं हुए. वहीं 50 साल में पहली बार लुधियाना में दिन का तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. सोमवार को अमृतसर सबसे ठंडा रहा. यहां का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा.

About Aditya Jaiswal

Check Also

दाल बाटी बनाते समय रखें इन बातों का ध्यान, खाकर हर कोई चाटता रह जाएगा उंगलियां

जब भी राजस्थान का नाम जहन में आता है तो वहां के कल्चर, रहन-सहन, खान ...