Breaking News

समाज कल्याण विभाग ने नकारा, लखनऊ जनकल्याण महासमिति ने दिया बुजुर्गों को सहारा

लखनऊ। जिसके कंधे पर बुजुर्गों की देखभाल की जिम्मेदारी हो यदि वही अपने जिम्मेदारी से भाग जाए तो आखिर बेसहारा का सहारा कौन बनेगा। यह सिर्फ सवाल नहीं बल्कि समाज की एक बड़ी समस्या है। ऐसे में यदि सरकारी विभाग ही अपनी जिम्मेदारी से मुंह मोड़ ले तो निश्चित रूप से समाज को ही आगे आना होगा। मामला समाज कल्याण विभाग से संबंधित है। कोरोना काल मे वृद्धाश्रमों में कोई सुविधा न होने और असहाय बुजुर्गों के लिए कोई देखभाल न होंने का आरोप लगाते हुए लखनऊ जनकल्याण महासमिति ने मुख्यमंत्री से शिकायत की थी।  लेकिन मामलें की जिम्मेदारी देख रहे समाज कल्याण विभाग ने जिम्मेदारी पूरी करने के बजाय मुख्यमंत्री पोर्टल पर अपनी जिम्मेदारी से ही पल्ला झाड़ लिया।

महासमिति के अध्यक्ष उमाशंकर दुबे ने बताया कि जब समाज कल्याण विभाग ने अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ दिया तो महासमिति ने खुद जिम्मेदारी उठा ली है और जनसहयोग और विभिन्न विभागों से सहयोग लेकर इनकी मदद की जा रही है। राजकीय आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज लखनऊ के प्रधानाचार्य प्रकाश चंद्र सक्सेना से सम्पर्क करके आज समर्पण बृद्धाश्रम में आयुर्वेदिक काढ़ा, दवाइयां आदि औषधि वितरित कराया गया। जिससे वृद्धावस्था में बुजुर्गों में इमन्युटी बनी रहे साथ ही महासमिति की तरफ से मेडिकल कीट की व्यवस्था की गई है जिससे थरमामीटर, प्लस ऑक्सिमिटर, मास्क, सेनेटाइजर, पैरासिटामोल और विटामिन की दवाइयां शामिल है। साथ ही इस वृद्धाश्रम के बुजुर्गों के हाल चाल लेते रहने की जिम्मेदारी महासमिति के उपाध्यक्ष विवेक शर्मा निभाएंगे।

यह हाल केवल सरकारी फंडिंग वृद्धाश्रमों का नहीं बल्कि पेड वृद्धाश्रमों में भी मोटी रकम देने के बावजूद कोई व्यवस्था नही हो रही है। समर्पण वरिष्ठजन परिसर,आदिल नगर,राम धर्म कांटा के पास,कल्याणपुर, लखनऊ में चल रहे वृद्धाश्रम तो एक उदाहरण है। यहां कुल 40 वरिष्ट नागरिक रहते है, यह सभी वह लोग है जो या तो बड़े बड़े पदों पर रहे है और आज उनका कोई नही है और वह पैसे देकर यहां रहते है, दूसरे वह लोग यहां रहते है जिनके बच्चे विदेशो में है या बाहर है वह अपने परिजनों को यहां पैसे देकर रखे हुवे है लेकिन आज कोरोना काल मे उन्हें कोई दवा की जरूरत हो तो भी उन्हें खुद का ही सहारा लेना पड़ता है, यहां न तो प्रबंधन की तरफ से कोई व्यवस्था है और न ही सरकारी स्तर से सेनेटाइजेसन फॉगिंग आदि की कोई व्यवस्था है।

इतना ही नहीं इनके कोविड जांच आदि की भी कोई अलग से व्यवस्था नहीं है, जिससे इन बुजुर्गों को कोई मदद मिल सके। महासमिति की शिकायत पर समाज कल्याण विभाग ने जबाब देकर खानापूर्ति कर दिया कि यह उनकी जिम्मेदारी नहीं है। तदोपरांत महासमिति ने सभी वृद्धाश्रमों का सहारा बनने का निर्णय लिया है। महासमिति अध्यक्ष उमाशंकर दुबे एवं उपाध्यक्ष विवेक शर्मा ने कहा लखनऊ के अन्य सभी वृद्धाश्रमों में भी यह व्यवस्था दी जाएगी।

महासमिति ने राज्य आयुर्वेदिक मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य प्रकाश चंद्र सक्सेना, डॉक्टर मिथिलेश वर्मा, डॉक्टर संदीप कुमार द्विवेदी, डॉक्टर राकेश कुमार और डॉक्टर वासु सिंह सहित राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज और हॉस्पिटल लखनऊ की पूरी टीम का आभार व्यक्त किया है जिन्होंने महासमिति के निवेदन पर आज बुजुर्गों की इमन्युटी सही रहे के उद्देश्य से आज औषधि वितरित किया।

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...