Breaking News

समाज, सरकार व संस्कृति

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर पूरे प्रदेश में मिशन शक्ति संचालित किया जा रहा है। इसका प्रशासनिक व सामाजिक सन्देश स्पष्ट है। योगी आदित्यनाथ ने बालिकाओं महिलाओं के सम्मान हेतु शासन को कठोर सन्देश दिया है। इसी के साथ वह समाज को भी जागरूक बनाना चाहते है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शारदीय नवरात्र से मिशन शक्ति कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया है। शारदीय नवरात्र का पर्व माँ भगवती के प्रति श्रद्धालुओं की सनातन आस्था को सुदृढ़ करता है। शारदीय नवरात्र के द्वितीय दिवस पर उनके द्वारा महिला जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद किया गया। मिशन शक्ति कार्यक्रम को चौबीस विभागों द्वारा कार्ययोजना बनाकर संचालित किया जा रहा है। मिशन शक्ति के पहले चरण में जागरूकता सम्बन्धी कार्यक्रम संचालित कराए जा रहे हैं। दूसरे चरण में कानूनी कार्यवाही करने के साथ ही,महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलम्बन सम्बन्धी योजनाओं में भ्रष्टाचार में लिप्त व्यक्तियों के विरुद्ध कार्यवाही भी की जाएगी।

इसके अंतर्गत सभी जनोपयोगी हेल्पलाइन नम्बरों का प्रचार प्रसार भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने मिशन शक्ति अभियान के अन्तर्गत पंचायतों व नगर निकायों की महिला जन प्रतिनिधियों व शिक्षिकाओं से वर्चुअल संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित किया। इस वर्चुअल संवाद से एक लाख से अधिक महिला जनप्रतिनिधि,शिक्षिकाएं आदि जुड़ी थीं। उन्होंने कहा कि एक बार फिर गांव की बेटी सबकी बेटी के भाव को जगाने की जरूरत है। यह हमारी संस्कृति और संस्कार हैं। गांव से लेकर महानगरों तक इसकी गूंज होनी चाहिए। महिला सुरक्षा व सम्मान को सुनिश्चित करने के साथ साथ स्वावलंबन के लिए केंद्र व राज्य सरकार सतत प्रयास कर रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिलाओं की सुरक्षा,सम्मान और स्वावलम्बन के दृष्टिगत अनेक कार्यक्रम संचालित किए हैं। भारत सरकार के कार्यक्रमों को राज्य सरकार द्वारा प्रभावी ढंग से लागू किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के माध्यम से स्वच्छता की स्थिति अच्छी हुई है।

महिलाओं की सुरक्षा तथा नारी गरिमा की रक्षा भी सम्भव हुई है। स्वच्छ भारत मिशन के परिणामस्वरूप पूर्वी उत्तर प्रदेश में इंसेफेलाइटिस का प्रकोप नियंत्रित हुआ है। प्रधानमंत्री जनधन योजना,प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना,मातृ वंदन योजना,आवास योजना,सौभाग्य योजना आदि को प्रदेश में प्रभावी ढंग से लागू किया गया है। इन योजनाओं के फलस्वरूप महिलाओं का सशक्तीकरण हुआ है।

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री
डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...