Breaking News

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के विभिन्न स्टेशनों पर चलाया जा रहा विशेष स्वच्छता अभियान

लखनऊ। रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार, पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल के मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार के मार्गदर्शन में मण्डल के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर 10 नवम्बर से 24 नवम्बर तक “विशेष स्वच्छता अभियान” चलाया जा रहा है। इस स्वच्छता अभियान के अंतर्गत मंडल के विभिन्न छोटे एवं बड़े स्टेशनों की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए रेलवे में कार्यरत संबंधित अधिकारियों/पर्यवेक्षकों को नामित किया गया है।

जिसके अन्तर्गत आज मण्डल के गोरखपुर जं., लखनऊ जं., गोण्डा जं., बस्ती एवं ऐशबाग जं. स्टेशनों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस दौरान स्टेशनों के सभी प्लेटफार्मों पर नल, हाइडेªण्टहाइड्रेंट में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता, यात्री प्रतीक्षालयों, विश्रामालयों, शौचालयों में जल आपूर्ति की जॉंच एवं साफ-सफाई को सुनिश्चित किया जा रहा है।

मण्डल की ट्रेनों में बायो-टॉयलेट की कार्यप्रणाली, यात्रा के दौरान कोचों की सफाई हेतु यात्रियों की शिकायतों के समाधान के लिए ओबीएचएस कर्मचारियों की तत्परता सुनिश्चित करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। उक्त स्टेशनों पर खान-पान स्टालों पर उपलब्ध खाद्य सामग्री की गुणवत्ता एवं सफाई आदि का निरीक्षण किया जा रहा है तथा स्टेशनों पर खानपान स्टालों तथा जनाहार केन्द्रों पर यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि यात्रियों को स्वच्छ एवं स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ उपलब्ध हो।

इस अभियान के दौरान अधिकारियों/पर्यवेक्षकों द्वारा रेल कर्मियों एवं स्टेशनों पर यात्रियों से संवाद करते हुए स्वच्छता का महत्व एवं इसकी आवश्यकता तथा अनिवार्यता हेतु #जागरूक किया जा रहा है। मण्डल के स्टेशनों पर ’पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम’ द्वारा #स्वच्छता जागरूकता सन्देशों की लगातार उद्घोषणा भी की जा रही है। रेलवे कर्मचारी एवं यात्रीगण, रेल परिसर को स्वच्छ रखने में रेलवे प्रशासन को अपना सहयोग प्रदान करें।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

गुरु तेग बहादुर की जीवनी पर आधारित अमर चित्र कथा पुस्तिका का विमोचन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गुरु श्री तेग बहादुर जी के शहीदी ...