Breaking News

ऑयली स्किन से निजात दिलाएगा ये फल, बस इस तरह करे इसका प्रयोग

जिस तरह से हर इंसान का स्वभाव अलग होता है उसी तरह से हर इंसान की त्वचा भी अलग होते हैं। कोई त्वचा सर्दियों के वातावरण के अनुरूप होती है तो कोई गर्मियों के। लेकिन आज हम जिस स्किन की बात करने जा रहे हैं वह हर वातावरण में ही आपको परेशां करती हैं। हम बात कर रहे हैं ऑयली स्किन के बारे में। जिस किसी भी व्यक्ति के ऑयली स्किन होती है, वह चाहता है कि उसे इस तरह की स्किन से निजात मिल जाए। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं आपकी रसोई में आसानी से मिलने वाले कुछ ऐसे पदार्थों की जानकारी जो आपकी इस ऑयली स्किन से निजात दिलाए। तो आइये जानते हैं उन पदार्थों के बारे में।

* कीवी

कीवी का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपनी ऑयली त्वचा में स्क्रब कर सकती हैं। इसके लिए आप एक कीवी ले लें और फिर उसे छीलकर कीवी के पल्प को मैश कर लें। इसके बाद इसमें चीनी मिलाकर कुछ बूंदे ऑलिव ऑयल की शामिल कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को ब्लेंड कर लें और अपनी उंगलियों से चेहरे पर स्क्रब करें। इसके बाद ठंडे पानी से इसे साफ कर लें।

* जायफल और दालचीनी

जायफल और दालचीनी भारतीय रसोई की कुछ ऐसी सामग्री होती है जो कि आसानी से भारतीय रसोई में उपलब्ध होती है। इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह दोनों ही एंटी एक्ने गुणों के साथ होती है। यह आपके चेहरे में कोलेजन उत्पादन, यानि कि एंटी एक्ने के साथ ही एंटी एजिंग का उपचार करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच दालचीनी और एक चम्मच जायफल पाउडर लेकर मिला लें। इसके बाद इन्हें अच्छी तरह से मिला लें और इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा लें और फिर गुनगुने पानी से अपने चेहरे को धो लें।

* एवोकाडो

एवाकाडो ऑयली त्वचा के लिए किसी खजाने से कम नहीं है। यह हमारी त्वचा को पोषण देने के साथ ही त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके लिए आप एक अंडे का सफेद हिस्सा ले और उसे अच्छी तरह से फैट लें। इसके बाद एवोकाडो का पल्प ले लें और फिर इसे अंडे के साथ मिला लें। अब इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को अब अपने चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट के लिए इसे चेहरे पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से अपने चेहरे को साफ कर लें।

* कैमोमाइल टी

कैमोमाइल हमारी ऑयली त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें एंटी इनफलामेटोरी, एंटी फंगल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। इसी के साथ इसमें एशेंशियल ऑयल और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो कि हमारी त्वचा को बूढ़ा होने से रोकने में मदद करते हैं। कैमोमाइल टी हमारे रक्त को परिसंचरण और सूक्ष्मजीवों को हटाने में मदद करता है, जो कि मुंहासे होने का कारण होते हैं। इसके लिए कैमोमाइल टी ले लें और फिर इसमें ओटमिल मिला लें। इसके बाद इसमें बादाम के तेल की कुछ बूंदें और शहद की एक चम्मच मिला लें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और १० से 15 मिनट तक इसे चेहरे पर ही लगा रहने दें।

* कॉर्नस्टार्च

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है कि कॉर्नस्टार्च किस तरह से त्वचा का सारा ऑयल निकाल लेते हैं। आप भी अगर आकृर्षित चेहरा पाना चाहती हैं तो ऐसे में आप आसानी से कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए कॉर्नस्टार्च में हल्का सा पानी मिलाकर इसमें ऑलिव ऑयल डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें। सूखने पर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

 

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...