Breaking News

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एनकॉर्ड की राज्य स्तरीय समिति की बैठक संपन्न

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र (Chief Secretary Durga Shankar Mishra) की अध्यक्षता में नार्काे को-आर्डिनेशन सेंटर (एनकॉर्ड) की राज्य स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई। मुख्य सचिव ने कहा कि नशीले पदार्थों की अवैध खेती व तस्करी के खिलाफ प्रदेश में विशेष अभियान चलाया जाए। विभिन्न विभागों के आपसी समन्वय से नशा मुक्ति जागरुकता अभियान के साथ-साथ इन्फोर्समेन्ट की भी कार्यवाई की जाए।

सहयोग बढ़ाने को लेकर भारत और जापान के विदेश मंत्रियों ने की मुलाकात

इसके अतिरिक्त 25 सितम्बर, से 02 अक्टूबर के मध्य जागरूकता पखवाड़ा का आयोजन किया जाये। नशीले पदार्थों व दवाओं के सेवन करने वाले व्यक्तियों को उपचार हेतु पुनर्वास व नशा मुक्ति केन्द्र भेजा जाये और समय-समय पर अधिकारियों द्वारा इन केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण भी किया जाये। नशा मुक्ति के सम्बन्ध में धर्माचार्यों के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जाए एवं नशा मुक्त हो चुके लोगों का ऑडियो-वीडियो आमजन को सुनाया-दिखाया जाए।

मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एनकॉर्ड की राज्य स्तरीय समिति की बैठक संपन्न

उन्होंने कहा कि एनकॉर्ड की जिला स्तरीय कमेटी की बैठक प्रत्येक माह अवश्य की जाए। मादक पदार्थों के कारोबार में लिप्त अपराधियों पर पीआईटी एनडीपीएस एक्ट के तहत कार्यवाई एवं सम्पत्ति जब्तीकरण की कार्यवाई की जाए। अवैध मादक पदार्थों की रोकथाम हेतु अन्तर्राज्यीय को-ऑर्डिनेशन को और अधिक बेहतर बनाया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि पब, बार और रेस्टोरेन्ट पर स्टील प्लेटेड चेतावनी बोर्ड लगवाये जायें। चेतावनी बोर्ड का अनुपालन किया जा रहा है, इसका निरीक्षण सभी क्षेत्रीय आबकारी अधिकारियों को करने के निर्देश दिये जायें। एएनटीएफ द्वारा सिनेमाघरों में नशा मुक्ति संदेश प्रदर्शित किया जा रहा है। ट्रैफिक कंट्रोल रूम द्वारा मादक पदार्थों के विरुद्ध प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

आजादी का अमृत महोत्सव: 106 साल जीने वाले स्वतंत्रता सेनानी नाथूराम सूत्रकार

बैठक में बताया गया की एनसीबी द्वारा 18 अभियोगों में पीआईटी एनडीपीएस एक्ट एवं 09 अभियोगों में वित्तीय जाँच की कार्यवाही की गयी। एएनटीएफ द्वारा 38 प्रकरण दर्ज हुये हैं। 3 मादक पदार्थों के कारखानों का ध्वस्तीकरण, 109 अभियुक्तों को गिरफ्तार, 6712.89 किग्रा0 (अनुमानित अन्तर्राष्ट्रीय मूल्य 39.21 करोड़ रुपये) मादक पदार्थों की बरामदगी की गई है।

बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पार्थ सारथी सेन शर्मा, प्रमुख सचिव समाज कल्याण हरि ओम, सचिव कृषि राजशेखर, सचिव गृह बीडी पॉलसन, डीआईजी एएनटीएफ अब्दुल हमीद, आईजी एलओ संजीव गुप्ता व वीसी के माध्यम से एडीजी सहित सम्बन्धित विभागों के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...