Breaking News

शेयर बाजार में बढ़त जारी, निफ्टी 120 अंक की बढ़त के साथ 11 हजार के ऊपर बंद हुआ

शेयर बाजार में आज लगातार चौथे सत्र में बढ़त देखने को मिली है. हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में सेंसेक्स 399 अंक की बढ़त के साथ 37419 के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं निफ्टी 120 अंक की बढ़त के साथ 11022 के स्तर पर बंद हुआ है. बाजार में आज की तेजी के लिए हैवीवेट स्टॉक्स के साथ साथ आईटी स्टॉक्स में खरीदारी प्रमुख वजह रही है. बीते 4 दिन में सेंसेक्स करीब 1400 अंक की बढ़त दर्ज कर चुका है.

दुनिया भर के शेयर बाजारों से आज मिले जुले संकेत रहे. एशियाई बाजारों में चीन के बाजार सबसे ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुए हैं. शंघाई कंपोजिट में 3 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है. वहीं जापान के निक्केई में 0.09 फीसदी की बढ़त रही. दूसरी तरफ हॉन्गकॉन्ग के हेंग सेंग में 0.12 फीसदी की गिरावट रही. भारतीय बाजार बंद होने के वक्त यूरोपियन मार्केट में इंग्लैड के बाजार को छोड़कर बाकी सभी जगह बढ़त का रुख देखने को मिल रहा था. FTSE 100 में इस दौरान 0.24 फीसदी की गिरावट थी. वहीं दूसरी तरफ इसी दौरान यूरोप के यूरोनेक्स्ट में 0.18 फीसदी, फ्रांस के CAC 40 में 0.20 फीसदी, जर्मनी के DAX में 0.59 फीसदी और स्विट्जरलैंड के स्विस मार्केट इंडेक्स में 0.26 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही थी.

घरेलू बाजार में आज के कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा बढ़त आईटी सेक्टर में देखने को मिली है. आईटी सेक्टर इंडेक्स आज 3 फीसदी से ज्यादा बढ़त के साथ बंद हुआ है. वहीं बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज इंडेक्स करीब 1.5 फीसदी बढ़कर बंद हुए. रियल्टी, ऑटो, एफएमसीजी और मेटल सेक्टर भी आज हरे निशान में रहे, हालांकि इनकी बढ़त आधा फीसदी से कम ही रही. दूसरी तरफ फार्मा सेक्टर इंडेक्स 1.57 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ.

निफ्टी में शामिल 30 शेयर आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं. इसमें से भी 20 का रिटर्न निफ्टी के दिन के रिटर्न से भी ज्यादा रहा. बढ़ने वाले स्टॉक्स में ब्रिटानिया 5.12 फीसदी, विप्रो 4.44 फीसदी, इंफोसिस 4.41 फीसदी, टेक महिंद्रा 4.3 फीसदी और एचसीएल टेक 4.21 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है. वहीं दूसरी तरफ सन फार्मा 3.9 फीसदी, सिप्ला 2.15 फीसदी, जी एंटरटेनमेंट 1.72 फीसदी और बीपीसीएल 1.68 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...