Breaking News

तम्बाकू सेवन के खतरों पर विद्यार्थियों को किया जा रहा जागरूक

  • “सार्वजानिक स्थानों पर धूम्रपान निषेध” विषय पर हुई निबंध प्रतियोगिता।
  • जनपद को तम्बाकू मुक्त बनाने के लिए चल रही गतिविधियाँ।

कानपुर। राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत कानपुर देहात के स्कूलों में तम्बाकू या तम्बाकू युक्त पदार्थ का सेवन न करने पर विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत जागरूकता टीम विभिन्न स्कूलों में जा कर बच्चों को तम्बाकू सेवन के नुकसान और बचाव पर जागरूक कर रही है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी शिक्षण संस्थानों को तम्बाकू मुक्त बनाने के लिए शासन की ओर से निर्देश हैं। इसी क्रम में शिक्षण संस्थानों व विद्यालयों में तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की ओर से विभिन्न गतिविधियाँ की जा रही हैं। तम्बाकू नियंत्रण कार्यकर्म के नोडल अधिकारी डॉ. एसएल वर्मा ने बताया कि क्षेत्र के 70 ग्रामीण स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इसके अन्तर्गत कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों के लिए निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की जा रही हैं। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश बच्चों में तम्बाकू सेवन के नुकसान, और कोटपा अधिनियम के अन्तर्गत सार्वजानिक स्थानों पर धूम्रपान न करना और तम्बाकू युक्त किसी भी पदार्थ से दूर रहने के लिए जागरूक करना है।

स्कूलों में तम्बाकू नियंत्रण के प्रति जागरूकता फ़ैलाने के लिए स्वयं सेवी संस्था पुष्प चेरिटेबल, कानपुर का सहयोग लिया जा रहा है। कार्यक्रम में विद्यार्थी स्वयं तम्बाकू युक्त पदार्थों का सेवन न करने की शपथ लेंगे और अपने माता-पिता को भी तम्बाकू सेवन से रोकेंगे और उन्हें तम्बाकू से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करेंगे।

क्या है कोटपा एक्ट–कोटपा ( सिगरेट एंड अदर टोबैको प्रोडक्ट एक्ट ) या तम्बाकू नियंत्रण कानून के अनुसार- सार्वजानिक स्थलों पर धूम्रपान निषेध है। इसके साथ शैक्षणिक संस्थानों के 100 गज की परिधि में तम्बाकू उत्पाद नही बेचा जा सकता। 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को तम्बाकू उत्पाद नहीं बेचा जा सकता। विद्यालय/ शैक्षणिक संस्थानों में धुम्रपान प्रतिबंधित है। सिगरेट या किसी भी तम्बाकू उत्पाद का प्रचार किसी भी प्रकार से नहीं किया जा सकता।

तम्बाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ की ओर से जिला समन्वयक निधि बाजपेई ने बताया कि तम्बाकू नियंत्रण के लिए विद्यालयों में कार्यक्रम के अन्तर्गत जागरूकता कार्यक्रम चलाये जाते हैं। इसी क्रम में निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई थी और आज विद्यालयों में शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...