प्रसव पूर्व जांच में सुल्तानपुर का प्रदेश में अव्वल प्रदर्शन

  • वित्तीय वर्ष 2022-23 की प्रथम तिमाही में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में दी गई 6068 गर्भवतियों को जांच सेवाएं
  • महीने में दो बार पी.एम.एस.एम.ए. दिवस होता है आयोजित

सुल्तानपुर। गर्भावस्था से जुड़ी जांच और स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने और कार्यक्रम के माध्यम से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए हर माह की 9 व 24 तारीख को “प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान” दिवस आयोजित किया जाता है। कार्यक्रम के तहत इस वित्तीय वर्ष में अब तक सर्वाधिक प्रसव पूर्व जांच करने में सुल्तानपुर को प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

मुख्य विकास अधिकारी अतुल वत्स ने इस उपलब्धि पर जिले के सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि सभी गर्भवती महिलाओं को उचित स्वास्थ्य जांच और उपचार प्रदान करना हम सभी की सामूहिक ज़िम्मेदारी है। इसके लिए कार्यक्रम से जुड़े सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से अपेक्षा है कि सभी मिलकर आगे भी जिले को अव्वल रखने में अपना योगदान देंगे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. डी.के.त्रिपाठी ने कहा कि पी.एम.एस.एम.ए. माह में दो बार विशेष कार्यक्रम आयोजित कर गर्भवती की प्रसव पूर्व जांच की जाती है। इसका मुख्य उद्देश उच्च जोखिम गर्भावस्था का पता लगाकर समय रहते उचित देखभाल से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में और कमी लाना है।

जिला मातृत्व स्वास्थ्य परामर्शदाता सुजीत मौर्या ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 की प्रथम तिमाही में 8043 गर्भवती महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिनमें 75.44 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं की जांच के साथ सुल्तानपुर को पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान मिला है। अप्रैल से जून तक प्रथम तिमाही में आयोजित पी.एम.एस.एम.ए. दिवसो में जिले की 6068 गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई है। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में गर्भवती महिलाओं का ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन होता है, एच.एम्.आई.एस. पर प्रदर्शन के आधार पर सभी जिलों को स्थान प्राप्त होता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अंतर्गत प्रत्येक माह की नौ तारीख़ को जिला चिकित्सालय सहित सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर और प्रत्येक माह 24 तारीख़ को जिला महिला चिकित्सालय सहित एफ.आर.यू. के रूप में कार्यरत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कादीपुर, दोस्तपुर, जयसिंहपुर, बल्दीराय और लम्भुआ पर मातृत्व क्लीनिक का आयोजन किया जाता है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

हर घर तिरेंगे के प्रचार के लिए लगे पोस्टरों से मुख्यमंत्री का फोटो काटा गया,एफआईआर दर्ज

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें फिरोजाबाद में असामाजिक तत्वों की शहर की फिजां ...