Breaking News

अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता छात्रों के प्रतिभा विकास में अहम भूमिका निभायेगी: सूर्यपाल गंगवार

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर प्रथम कैम्पस द्वारा आयोजित पाँच दिवसीय इण्डिया इण्टरनेशनल मैथमेटिक्स कम्पटीशन (इण्डिया आईएमसी-2024) का भव्य उद्घाटन आज सायं लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार (आईएएस) ने सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम किया।

ममता के दावे पर पीआईबी का खुलासा, ‘नहीं बंद किया गया था माइक और न ही बोलने से रोका गया’

इस अवसर पर सीएमएस छात्रों ने 30 देशों से पधारे प्रतिभागी छात्रों व गणित विशेषज्ञों के सम्मान में शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अनूठा समाँ बाँधा, तो वहीं दूसरी ओर फिलीपीन्स के प्रख्यात गणितज्ञ डा साइमन एल चुआ, ताईवान के प्रख्यात गणितज्ञ प्रो वेन सेन सुन, बुल्गारिया के प्रख्यात गणितज्ञ व्लादिस्लाव मरिनोव आदि की उपस्थिति ने समारोह की गरिमा में चार-चांद लगा दिये।

अन्तर्राष्ट्रीय गणित प्रतियोगिता छात्रों के प्रतिभा विकास में अहम भूमिका निभायेगी: सूर्यपाल गंगवार

अपने संबोधन में मुख्य अतिथि सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि विश्व के बाल गणितज्ञों को एक मंच पर एकत्रित करने का सीएमएस का यह प्रयास अत्यन्त सराहनीय है। इस आयोजन ने छात्रों को स्वर्णिम अवसर प्रदान किया है और मुझे विश्वास है कि यह अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता छात्रों की गणितीय व विश्लेष्णात्मक प्रतिभा को निखारने में अहम भूमिका निभायेगा। इससे पहले सीएमएस प्रबन्धक प्रो गीता गांधी किंगडन ने मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य अतिथियों का हार्दिक स्वागत-अभिनंदन किया।

इस अवसर पर प्रो किंगडन ने कहा कि इस सम्मेलन का उद्देश्य भावी पीढ़ी को मात्र एक कुशल गणितज्ञ बनाना ही नहीं है अपितु इसके माध्यम से भावी पीढ़ी को अच्छे बुरे की पहचान करने वाला एक संवेदनशील विश्व नागरिक बनाना है।

इण्डिया आईएमसी-2024 की संयोजिका एवं सीएमएस गोमती नगर प्रथम कैम्पस की प्रधानाचार्या आभा अनन्त ने कहा कि यह आयोजन विभिन्न देशों के छात्रों को एक अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर अपनी योग्यता को परखने का अभूतपूर्व अवसर है। इससे पहले, ‘इण्डिया आईएमसी-2017’ में प्रतिभाग हेतु पधारे छात्र व गणित विशेषज्ञ आज अपरान्हः सत्र में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से मिले और दिल खोलकर अपने विचार रखे।

About Samar Saleel

Check Also

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था देखने SSP के साथ बाइक पर निकले DM सविन बंसल, देखकर लोग हुए हैरान

देहरादून:  देहरादून में ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए रविवार को डीएम सविन बंसल ...