Breaking News

मुकुल मिश्र व डॉ. राहुल मिश्र को मिला स्वामी विवेकानंद युवा सम्मान 2020

लखनऊ। गाइड समाज कल्याण संस्थान समाज सेवी संस्था द्वारा आयोजित राष्ट्रीय युवा दिवस समारोह में स्वामी विवेकानंद युवा सम्मान इस वर्ष ग्राम्य अंचल में स्थित भावी भारत शिक्षा निकेतन इंटर कॉलेज के संस्थापक स्व. जेएन मिश्र पूर्व आईएएस अधिकारी के दो उच्च शिक्षित पुत्रों श्री मुकुल एवं डॉ. राहुल को अलंकृत किया, जिन्होंने अपनी पिता की इच्छा का सम्मान करते हुए अपनी नौकारिया छोड़ कर कुम्हरोरा जिला बाराबंकी अति पिछड़े ग्राम में एक विदयालय स्थापित किया व शिक्षा के साथ समूर्ण व्यक्तित्व विकास पर भी ध्यान दिया है। इस विद्यालय में नाममात्र के शुल्क के साथ शिक्षा दी जा रही है यहां पढ़ने वाले दलित वर्ग के 750 बच्चों में 78 प्रतिशत बालिकाएं हैं।

समारोह के मुख्य अतिथि पूर्व लोकायुक्त न्यायमूर्ति एस. सी. वर्मा थे तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में न्यायाधीश आर. पी. पांडेय व पूर्णिमा पांडेय रहे। न्यायमूर्ति श्री वर्मा ने भावी भारत शिक्षा निकेतन सदृश विद्यालयों की ग्राम्य क्षेत्रों में स्थापना पर ज़ोर दिया। साथ ही विद्यार्थियों को मेहनत, अनुशासन व कर्तव्य पालन करने के लिए प्रेरित किया। सम्मान समारोह की मुख्य संयोजिका व संस्था की संस्थापिका डॉ इंदु सुभाष ने बताया कि इस विद्यालय में आज से दादा दादी क्लब की भी स्थापना की गई है जिसके माध्यम से विद्यार्थियों को बुजुर्गों के प्रति सम्मान भाव रखने के लिए संवेदनशील बनाया जाएगा। कार्यक्रम में विद्यार्थियों को वरिष्ठ जन सम्मान शपथ भी दिलाई गई।

इस वर्ष का वरिष्ठ जन सेवा सम्मान राम मनोहर विधि वि. विद्यालय के छात्र शाश्वत सुभाष को वरिष्ठ जनो के प्रति होने वाले पारिवारिक दुर्व्यवहार से उन्हें तत्काल राहत पहुंचाने के लिए संस्था द्वारा स्थापति गोल्डन एज सीनियर सिटीजन टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001800060 के संचालन के लिए उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए अलंकृत किया गया है । संस्था द्वारा इस वर्ष की उज्ज्वल निगम ट्रॉफी स्कूल के मेधावी विद्यार्थी अंकित गौतम को दिया गया जिसमे उन्हें ₹2500 नकद राशि प्रदान की गई। इस अवसर पर स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग भी प्रस्तुत किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...