Breaking News

सर्दी के मौसम में अमरुद का सेवन करने से आपको मिलेंगे ये सभी फायदे

सर्दी के मौसम में लोग दूसरे सीजन से ज्यादा खाना खाते हैं, लेकिन सेहत को लेकर चिंता करने वाले लोग ऐसा नहीं करते। वो हमेशा अपनी सेहत के बारे में सोचते रहते हैं। ऐसे में वो फल का प्रयोग सबसे ज्यादा करते है, बता दें कि ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, सर्दी दस्तक दे चुकी है ऐसे में कई फल हैं, जो हमारी इम्युनिटी बढ़ाते हैं। इन फलों में से एक है अमरूद। बता दे कि, फल हमारी डाइट का अहम् हिस्सा होते हैं। ऐसे में सर्दियों में अमरूद का सेवन जरूर करना चाहिए ये वजन कम करने से लेकर सभी स्वस्थ के लिए लाभदायक होता हैं। जानते है इससे होने वाले फायदे।

अमरुद के फायदे –

वजन घटने में लाभदायक – अमरुद के सेवन से हामरे शारीर में कई तरह के लाभ होते है इससे हमारा वजन भी जल्द कम होता है। बता दे कि इसमें कैलरी बहुत कम और फाइबर बहुत ज्यादा होता है। जो वजन कम करने में मदद करता है। दरअसल, एक अमरूद में लगभग 112 कैलरी होती हैं, जिससे बहुत समय तक भूख का अहसास नहीं होता और धीरे-धीरे वजन भी कम होना शुरू हो जाता है।

आंखों की रौशनी बढ़ने में लाभदायक – इसमें विटामिन C भरपूर मात्र में पाया जाता है जो हमारी आंखों की रौशनी बढ़ने में और उसे स्वस्थ रखने में मदद करता है। अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व मोतियाबंद बनने की संभावना को कम करते हैं।

दांत मजबूत बनाए – बता दे कि, दांत और मसूढ़ों के लिए भी अमरूद बहुत लाभदायक है। मुंह के छाले हों तो अमरूद की पत्तियां चबाएं इससे आपको राहत मिलेगी। अमरूद का रस घाव को जल्दी भरने का काम करता है।

तनाव करे कम – मैग्नीशियम तनाव के हार्मोंस को कंट्रोल करने का भी काम करता है, जो अमरूद में भरपूर मात्रा में होता है। दिनभर की थकावट दूर करना चाहते हैं तो अमरूद खाएं। इससे मानसिक रूप से थकान नहीं होती।

About News Room lko

Check Also

क्या प्रयोगशाला में रिसाव से फैला था कोरोनावायरस? विशेषज्ञों ने कोरोना की उत्पत्ति को लेकर उठाए सवाल

कोरोना महामारी, वैश्विक स्तर पर पिछले चार साल से अधिक समय से गंभीर स्वास्थ्य जोखिम ...