Breaking News

नोएडा में हवा की हालत अब भी खराब, चेक करें अपने शहर का एक्‍यूआई

यूपी के प्रमुख शहरों में हवा की हालत में पिछले दो दिन से सुधरती नज़र आ रही है लेकिन गाजियाबाद और नोएडा में स्थिति अब भी खराब है। मंगलवार की सुबह आठ बजे इन शहरों में वायु गुणवत्‍ता सूचकांक (एक्‍यूआई) का स्‍तर बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। गाजियाबाद के वसुंधरा में एक्‍यूआई जहां 325 मिला वहीं जबकि ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क वी में 336 और नोएडा के सेक्‍टर 62 में 350 पाया गया।

मैदानों में उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाओं का असर आज से बढ़ना शुरू हो सकता है। उम्मीद है कि शाम तक ये हवाएं पूरे क्षेत्र में प्रभावी हो सकती हैं। उत्तर-पश्चिमी हवा चलने से प्रदूषण से राहत मिलेगी और गुणवत्ता सूचकांक भी सुधेरगा।

हालांकि सुबह और रात के वक्त धुंध जैसी स्थितियां बनने के आसार हैं। मेरठ में हवा में पीएम-10 और पीएम-2.5 प्रदूषकों के लगातार बढ़ने और इनके प्रमुख स्रोतों को नियंत्रित करने के लिए #वायु_गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने मेरठ सहित पूरे एनसीआर में बिना एंटी स्मॉगगन निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी है।

आयोग ने निर्माण क्षेत्रफल के हिसाब से न्यूनतम एंटी स्मॉगगन लगाने की संख्या भी तय कर दी है। आयोग का मानना है कि निर्माण और तोड़ने (डेमोलेशन) जैसी गतिविधियां हवा में पीएम-2.5 और पीएम-10 का स्तर बढ़ा रही हैं। आयोग ने लगातार छिड़काव करने के निर्देश दिए हैं।

आयोग के अनुसार पांच से दस हजार वर्गफुट क्षेत्रफल के लिए एक, दस हजार एक से 15 हजार वर्गफुट के लिए दो, 15 हजार एक से 20 हजार वर्गफुट के लिए तीन, 20 हजार से अधिक वर्गफुट क्षेत्रफल के लिए चार एंटी स्मॉगगन लगानी अनिवार्य होंगी। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को मेरठ में दिन का तापमान 30.6 और रात का 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो सामान्य से क्रमश एक और तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। रविवार के सापेक्ष दिन के तापमान में 1.5 और रात में 0.5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई।

आगरा के संजय पैलेस क्षेत्र में #एक्‍यूआई 109 पाया गया जो पहले से तो बेहतर है लेकिन अब भी अच्‍छी स्थिति वाली श्रेणी में नहीं है। बरेली के सिविल लाइन्‍स क्षेत्र में एक्‍यूआई 132, गोरखपुर के एमएमएमयूटी क्षेत्र में 185, कानपुर के कल्‍याणपुर में 214, लखनऊ के तालकटोरा क्षेत्र में 266, मेरठ के गंगानगर क्षेत्र में 278, प्रयागराज के नगर निगम क्षेत्र में 138 और वाराणसी के अर्दली बाजार क्षेत्र में एक्‍यूआई 115 दर्ज किया गया।

About News Room lko

Check Also

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में 12 दिसंबर को रोजगार उत्सव का आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, अलीगंज, लखनऊ में ...