Breaking News

विद्यांत में मदन लाल शहीदी दिवस कार्यक्रम के साथ आजादी के अमृत महोत्सव सप्ताह का समापन

लखनऊ। आज विद्यांत हिंदू पीजी कॉलेज में आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह समापन समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में महाविद्यालय के प्रबंधक शिवाशीष घोष उपस्थित थे। उन्होंने आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह का सफल आयोजन और क्रियान्वयन के लिए छात्रों, शिक्षकों और कार्यालय के कर्मचारियों के प्रयास की सराहना की। समापन समारोह में कॉलेज प्राचार्य डॉ. धरम कौर भी मौजूद रहीं। उन्होंने आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह के तहत आयोजित कार्यक्रमों की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव सप्ताह के तहत निम्नलिखित कार्यक्रम आयोजित किए गए: भारत छोड़ो आंदोलन (8 अगस्त), काकोरी घटना (9 अगस्त), पोस्टर और निबंध प्रतियोगिता (11 अगस्त), वृक्षारोपण (12 अगस्त), कॉलेज पुस्तकालय का नामकरण और तिरंगा यात्रा (13 अगस्त), विभाजन विभीषिका स्मरण दिवस (14 अगस्त), स्वतंत्रता समारोह का 75वां वर्ष और सांस्कृतिक कार्यक्रम (15 अगस्त), स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि (16 अगस्त), और समापन समारोह (17 अगस्त)। उन्होंने आजादी का अमृत महोत्सव को सफल बनाने के लिए कॉलेज के सभी शैक्षणिक, गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों और छात्रों का आभार व्यक्त किया।

कॉलेज ने मदन लाल ढींगरा के शहीद दिवस का भी आयोजन किया। डॉ उषा ने ढींगरा के जीवन और कार्य के बारे में बताया। उसने कहा कि ढींगरा ने कर्जन वायली चेहरे पर पांच गोलियां दागीं, जिनमें से चार उनके निशाने पर लगीं। कर्जन वायली को बचाने की कोशिश करने वाले एक पारसी डॉक्टर कावास लालकाका (या लालकाका) की ढींगरा की छठी और सातवीं गोलियों से मौत हो गई, जो उसने इसलिए दागी क्योंकि लालकाका उनके बीच आ गया था। ढींगरा को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। कार्यक्रम में डॉ अमित वर्धन,डाॅ ममता भटनागर, डाॅ सावित्री तारगी,डाॅ प्रभा गौतम,डाॅ अर्शी परवीन,डाॅ शहादत नीलिमा त्रिपाठी तथा छात्र-छात्राओं ने शिरकत की।

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस ‘यूपी के सर्वश्रेष्ठ स्कूल’ के खिताब से सम्मानित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल को ‘उप्र. के बेस्ट ...