Breaking News

मुख्य रेल सुरक्षा आयुक्त ने वाराणसी-अयोध्या रेल खंड के गोसाईंगंज-कठारी-अकबरपुर खंड पर नवनिर्मित दोहरीकरण कार्य का निरीक्षण कर लिया गति परीक्षण

लखनऊ। सुगम, समयबद्ध तथा संरक्षित रेल परिचालन एवं रेलवे के आधुनिकीकरण की दिशा में पूर्ण समर्पण के साथ अपनी भूमिका का निर्वहन करते हुए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल निरंतर इस क्षेत्र में नवीन उपलब्धियों हेतु अग्रसर है।

मुख्य रेल सुरक्षा आयुक्त ने वाराणसी-अयोध्या रेल खंड के गोसाईंगंज-कठारी-अकबरपुर खंड पर नवनिर्मित दोहरीकरण कार्य का निरीक्षण कर लिया गति परीक्षण

मंडल द्वारा रेल यात्रियों को निर्धारित समय पर उनके गंतव्य तक पहुंचाने, मालगाड़ियों के निर्बाध एवं समयबद्ध संचालन जैसे अनेक महत्वपूर्ण बिंदुओं को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान करते हुए मंडल पर प्रत्येक दिवस पर आवागमन करने वाली समस्त ट्रेनों को निर्बाध गति से संचालित करने हेतु सम्पूर्ण मंडल की परिधि में आने वाले रेल पथों का अविराम गति से दोहरीकरण का कार्य प्रगति पर है।

इसी क्रम में आज 05 अगस्त को लखनऊ मंडल द्वारा रेल पथ के दोहरीकरण की दिशा में एक उल्लेखनीय उपलब्धि अर्जित की गई, जिसके अंतर्गत मंडल के वाराणसी अयोध्या रेल खंड पर चल रहे दोहरीकरण कार्य के अंतर्गत गोसाईंगंज-कटहरी-अकबरपुर सेक्शन पर नवनिर्मित लगभग 22.2 किमी. रेलपथ के दोहरीकरण के संपन्न हुए नए कार्य का मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त, शैलेश कुमार पाठक द्वारा निरीक्षण किया गया।

बताते चलें कि वाराणसी-अयोध्या रेल खंड पर चल रहे दोहरीकरण कार्य के अंतर्गत 04. जुलाई को महगावां-खेतासराय रेलखंड पर निर्मित लगभग 18.42 किमी. रेलपथ के दोहरीकरण के संपन्न हुए कार्य को संचालन हेतु मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी गयी थी एवं स्वीकृति के पश्चात गोशाईंगंज-कटहरी-अकबरपुर सेक्शन पर नवनिर्मित इस रेलखंड पर भी परिचालन प्रारम्भ हो जायेगा। अपने निरीक्षण के दौरान मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त, शैलेश कुमार पाठक ने ट्राली द्वारा भ्रमण करते हुए संरक्षा के सम्पूर्ण मानकों, संसाधनों, उपकरणों, रेलपथ सहित अन्य समस्त आवश्यक प्रक्रियाओं का गोसाईंगंज-कटहरी-अकबरपुर के मध्य निरीक्षण किया गया।

इसके अतिरिक्त मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त द्वारा अकबरपुर-गोशाईंगंज के मध्य रेलवे ट्रैक की संरक्षा, सुरक्षा को जांचते हुए स्पीड ट्रायल लिया गया साथ ही यात्री हित संबंधी एवं संरक्षित रेल परिचालन हेतु आवश्यक सुझाव एवं निर्देश भी पारित किये गए I उपरोक्त दोहरीकृत रेल खंड पर स्वीकृति के उपरान्त इस रेलखंड पर परिचालन और अधिक सुगम तथा सुविधाजनक हो जाएगा। अपने आज के इस निरीक्षण कार्यक्रम के दौरान मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त शैलेश कुमार पाठक एवं मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा द्वारा हरित क्रांति एवं पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुए गोशाईंगंज स्टेशन पर पौधारोपण भी किया गया।

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक, सुरेश कुमार सपरा ने बताया कि सम्पूर्ण मंडल की सीमारेखा में आने वाले रेल पथों को दोहरीकृत करने का कार्य प्रथम वरीयता के आधार पर संपन्न करने का कार्य किया जा रहा है I उन्होंने यह भी बताया कि इन रेल मार्गों का दोहरीकरण होने से यात्रियों एवं मालवाहक गाड़ियों का आवागमन और अधिक सुगम तथा सुविधाजनक हो जाएगा।

रिपोर्ट – दयाशंकर चौधरी

About reporter

Check Also

कल्याण समिति ने हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। विशाल खंड तीन कल्याण समिति के तत्वावधान ...