Breaking News

जिला प्रशासन ने पीस कमेटी की बैठक कर सभी से प्रैम, सौहाद्र व भाईचारे के साथ होली व शब-ए-बरात का त्यौहार मनाने की अपील की

फ़िरोजाबाद। होली एवं शब-ए-रात त्योहारों पर जनपद में शांति व्यवस्था बनाए रखने एवं दोनों ही त्यौहारों को सादगी एवं भाईचारे के साथ मनाए जाने हेतु जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी की अध्यक्षता में रामचंद्र पालीवाल हॉल में आयोजित की गई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने जनपद के गणमान्य नागरिकों, धर्मगुरुओं एवं प्रबुद्धजनों को संबोधित करते हुए कहा कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है कि दोनों समुदाय के त्यौहार एक साथ पढ़ रहे इससे पूर्व भी ऐसी स्थिति उत्पन्न होने पर जनपद के सभी लोगों ने अपनी समझदारी एवं भाईचारे से कभी भी पुलिस एवं प्रशासन के लिए असहज स्थिति उत्पन्न नहीं होने दी है।

उन्होने सभी संभ्रांत नागरिक गणों से अपने-अपने क्षेत्रों में सामाजिक सद्भाव की मिसाल कायम करते हुए लोगों के बीच प्रेम व अमन का पैगाम देने का अवाह्न किया। उन्होने एक शायरी के माध्यम से कहा कि “दुश्मनी लाख सही पर इतनी गुंजाइश रहे कि हम एक हो तो शर्मिन्दगी न हो”, उन्होने कहा कि शिक्षा सिर्फ किताबी ज्ञान नही होकर, सामाजिक जीवन जीने की न्यूनतम आवश्यकताओं की समझ होनी चाहिए।”

उन्होने कहा कि माफी एक बड़ा शब्द है जो बडे़ लोेगों में होता है, इसलिए दिल से बडे़ बनकर किसी से गलती होने पर उसे सरलता से माफ करें। उन्होने कहा कि शांति व्यवस्था को लेकर सभी व्यक्तिगत रूप से अपने आस-पास के माहौल पर ध्यान रखें, नगरीय क्षेत्र में पार्षदगण, सभासदगण एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधान अपने क्षेत्रों की शांति व्यवस्था को बनाए रखने में पुलिस प्रशासन का सहयोग करें तथा छोटी-मोटी घटनाआंे को तूल न देते हुए मौके पर स्वंय जाकर स्थिति को नियंत्रण में रखें। उन्होने कहा कि सभी लोगों को होली और शब-ए-रात में पूर्ण सावधानी के साथ दोनो त्यौहारों को शांतिपूर्ण तरीकें से सम्पन्न कराने में प्रशासन का सहयोग करें।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने उपस्थित जनों को दोनों त्यौहारों की अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि पुलिस पूरी मुस्तैदी के साथ आसामाजिक तत्वों से निपटने के लिए तैयार है, किसी भी अप्रिय स्थिति से पूरी सख्ती के साथ निपटा जाएगा।

नगर आयुक्त प्रेरणा शर्मा ने बताया कि होली एवं शब-ए-रात के दौरान पानी की आपूर्ति निरंतर जारी रहेगी तथा साफ-सफाई की चाक-चौबंद व्यवस्था कर रंगोली भी बनवाई जाएगी। किसी भी क्षेत्र में पानी न पहुचने की स्थिति में टैंकरों के माध्यम से पानी की सप्लाई दी जाएगी। अधीक्षण अभियंता विद्युत को निर्देश दिए गए कि वह अभियान चलाकर जर्जर तारों को सही कराए एवं त्यौहारों के दौरान विद्युत की निर्बाध आपूर्ति करना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम का संचालन असलम भोला ने किया।

इस दौरान नगर मजिस्ट्रट मनोज सागर, एस पी ग्रामीण अखिलेश नारायण, उपजिलाधिकारी सदर मनोज कुमार, उपजिलाधिकारी टूण्डला, सीओ सिटी हरिमोहन सिंह, सीओ टूण्डला, जलकल महाप्रबंधक आरवी राजपूत, रविन्द्र तिवारी, मयंक भटनागर, मो. हनीफ खाकसार, इकबाल हुसैन, पार्षद रिहान, हिकमतउल्ला खां, हाजी अल्ली, कवि हाशिम फिरोजाबादी, आदि गणमान्य नागरिकों ने अपने विचार वरिष्ठ अधिकारियों के सम्मुख प्रस्तुत किए।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...