Breaking News

whatsapp की सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ने के लिए ये बड़ा कदम उठाएगी सरकार

पेगासस सॉफ्टवेयर Pegasus spyware के माध्यम से सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की जासूसी के लगे आरोप में ह्वाट्सएप whatsapp जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा को लेकर सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद Ravi Shankar Prasad ने राज्यसभा में कई तरह की बातें कही।

 पेगासस सॉफ्टवेयर Pegasus spyware के माध्यम से सामाजिक कार्यकर्ताओं और पत्रकारों की जासूसी के लगे आरोप में ह्वाट्सएप whatsapp जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सुरक्षा को लेकर सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद Ravi Shankar Prasad ने राज्यसभा में कई तरह की बातें कही। राज्यसभा में चर्चा के दौरान सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर ने सदन को बताया कि व्हाट्सएप सुरक्षा प्रणाली को सरकार परखना चाहती है। इसकी क्या कमजोरी है सरकार इसकी जांच करना चाहती है। हालांकि उनके सामने कई तरह के सवाल भी रखें गए लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि क्या सरकार ने कोई जासूसी वाला स्पाइवेयर खरीदा है कि नहीं।

नागरिकों के निजता के अधिकार और डाटा की सुरक्षा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यदि पड़ोसी देश, आतंकवादी या भ्रष्टाचारी लोग देश को डिजिटल आधार पर तोड़ने की कोशिश करेंगे तो सरकार उनसे हर चुनौति का जवाब देकर लड़ेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार जल्दी ही डाटा संरक्षण विधेयक लेकर आयेगी। सरकार डाटा प्रोटेक्शन कानून पर काम कर रही है, जिसे जल्द ही संसद में पेश किया जाएगा।

About News Room lko

Check Also

कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ कार्रवाई, ऑनलाइन तरीके से नए ग्राहक जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक

बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक ने कोटक महिंद्रा बैंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई ...