Breaking News

चमकदार और मजबूत बालों के लिए हफ्ते में एक बार जरुर लगाए ये होम मेड हेयर मास्क

सर्दियां हमेशा सूखी त्वचा और खोपड़ी की याद ताजा करती हैं। बालों और स्कैल्प को साफ और मॉइस्चराइज रखना आवश्यक है। इस मौसम में फ्रिज़ और बालों के टूटने से बचने के लिए अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है।चमकदार, चमकदार और मजबूत बालों के लिए हर हफ्ते कम से कम एक बार तेल बालों और खोपड़ी की कुंजी है।

आंवला: 200 ग्राम (पहले से छिलका और धूप में सुखाया हुआ)

जैतून का तेल: 200 मि.ली. अरंडी का तेल: 50 मि.ली.

तिल का तेल: 200 मि.ली.

काला तेल: 100 मि.ली.

एक पैन में सभी चार प्रकार के तेल लें, उसमें आंवला जड़ी बूटी मिलाएं और 2-3 मिनट तक उबलने दें जब तक कि आंवला के सभी पोषक तत्व तेल में अवशोषित न हो जाएँ।

इसे ठंडा होने दें। इस मिश्रण में रोज़मेरी 4ml और पचौली 2ml के आवश्यक तेल जोड़ें।

इसे छलनी से साफ बोतल में स्टोर करें। हर बार जब आप बालों की मालिश करना चाहते हैं तो इस मिश्रण का उपयोग किया जा सकता है। इस तेल के परिणाम आपको विस्मित कर देंगे।

यहाँ खुजली खोपड़ी और रूसी से राहत के लिए एक उत्कृष्ट अरोमाथेरेपी हेयर ऑयल का एक सूत्र है। इसे मालिश उपचार के रूप में दैनिक या साप्ताहिक रूप से उपयोग किया जा सकता है।

जोजोबा तेल: 50 मि.ली.

लैवेंडर का तेल: 10 बूंद

दौनी तेल: 10 बूँदें

नींबू का तेल: 10 बूंद

एक मिश्रण बनाएं और अपने बालों को शैम्पू करने से कम से कम 30 मिनट पहले स्कैल्प पर ट्रीटमेंट ऑयल लगाएं। एक सल्फेट मुक्त शैम्पू का उपयोग करना याद रखें। शुरू में इसे हर बार शैम्पू से पहले इस्तेमाल करें और बाद में इसे एक पखवाड़े में कम कर दें।

सेब साइडर सिरका कुल्ला रूसी के लिए चमत्कारी इलाज है। एक लीटर पानी में एक बड़ा चम्मच सिरका मिलाएं और इसे खोपड़ी के ऊपर डालें। ऐसा हर बार किया जाना चाहिए जब आप अपने बालों को शैम्पू करें।

आप सभी जानते हैं कि एलोवेरा जेल त्वचा के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन कई लोग नहीं जानते कि यह खोपड़ी के लिए भी उत्कृष्ट है। किसी भी जलन को रोकने के लिए खोपड़ी को एलो वेरा जेल रगड़ें। यह आपकी पसंद के आवश्यक तेलों के साथ संक्रमित हो सकता है।

घर पर हेयर लोशन बनाएं और हर दिन बालों में लगा सकते हैं। यह हेयर लोशन बालों को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों से बचाने में मदद करता है जो प्राकृतिक तेलों के बालों को स्ट्रिप करते हैं इसलिए उन्हें शुष्क और परतदार बनाते हैं।

हेयर ट्रीटमेंट मास्क- 50 मि.ली.

एक्वा: 30 मि.ली.

बादाम का तेल: 10 मि.ली.

जोजोबा तेल: 10 मि.ली.

दौनी तेल: 10 मि.ली.

अदरक का तेल: 10 मि.ली.

पेपरमिंट ऑयल: 10 मि.ली.

उपरोक्त सभी सामग्रियों को मिलाएं और उन्हें एक रिसाइकिल बोतल में स्टोर करें। हर बार उंगलियों की युक्तियों पर एक छोटी राशि लें और इसे पूरे बालों और खोपड़ी पर फैलाएं। फिर हथेली का उपयोग करके इसे अपने पूरे बालों में चिकना कर लें।

पानी आधारित हेयर जैल का उपयोग करने से बचें क्योंकि वे स्कैल्प को शुष्क और परतदार बनाते हैं। ये बहुत कठोर पदार्थ होते हैं जो बालों को गिराने के लिए बालों को नीचे खींचते हैं, हेयर क्रीम का उपयोग करते हैं जो कार्बनिक तेलों और कंडीशनर से समृद्ध होते हैं।

अमोनिया और रासायनिक आधारित हेयर डाई से बचने के लिए DIY घर के रंग के साथ घर पर अपने बालों को रंग दें। इसके लिए आपको आवश्यकता होगी:

हीना के पत्ते / पाउडर

इंडिगो पत्ते / पाउडर

हिबिस्कस फूल के पत्ते / पाउडर

पानी में उबली हुई चाय की पत्ती। (पेस्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है)

मेरा विश्वास करो, भले ही आप इसे रंग के साथ वैकल्पिक करते हैं या कुछ महीनों के लिए रंग को विराम देते हैं, यह हेयर डाई के प्रति खोपड़ी की संवेदनशीलता को तोड़ने में वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है।

अंत में कृपया गर्म पानी से बचें, बालों को हमेशा गुनगुने पानी से धोना चाहिए।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...