Breaking News

कोरोना संक्रमण को रोकने को चलाया जा रहा वैक्सीनेशन का सघन अभियान

औरैया। देश में चल रहे कोरोना महामारी के तहत सरकार और प्रशासन ने हर जगह वैक्सीनेशन का अभियान जोरों पर चला रखा है तथा सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में यहां तक कि बीहड़ क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कोरोना का वैक्सीनेशन जोरों पर चलाया जा रहा है। बताते चलें की संपूर्ण विश्व में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना की तीसरी लहर की जानकारी होते हुए लोगों को इसके प्रति आगाह करते हुए इससे बचने के लिए वैक्सीनेशन का सुझाव दिया है।

इसी के तहत भारतवर्ष में हर जगह वैक्सीनेशन की पहली डोज के बाद लोगों को दूसरे दौर की वैक्सीन लगाने का कार्य जोरों पर किया जा रहा है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों विशेष तौर से ग्रामीण और बीहड़ क्षेत्रों में लोगों में जागरूकता के अभाव के चलते वैक्सीनेशन का कार्य बहुत ही धीमा चल रहा है। जबकि स्वास्थ्य कर्मी घर-घर जाकर सभी को वैक्सीनेशन करवाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. लेकिन लोगों में इसके प्रति लापरवाही बरती जा रही है यह सिर्फ जागरूकता का अभाव है।


आपको जानकारी होनी चाहिए कि आज इसी के क्रम में जनपद के तहसील अजीतमल क्षेत्र के थाना अयाना अंतर्गत ग्राम पंचायत जुहीखा में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए आज वैक्सीनेशन का कार्य किया गया। जिसमें महिला स्वास्थ कर्मी ए एन एम ज्योत्स्ना सी एस सी अयाना,आशा सुनीता देवी, आंगनबाड़ी कार्यकत्री श्याम कुमारी ने वैक्सीनेशन का कार्य किया। लेकिन यहां लोगों में जागरूकता के अभाव के चलते लोगों में वैक्सीनेशन करवाने का उत्साह कम ही देखने को मिल रहा है। ग्राम पंचायत जुहीखा के नवनियुक्त प्रधान पति जय नारायण पाल ने लोगों को वैक्सीनेशन करा लोगों को प्रोत्साहित किया।

वहीं गांव के वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता एवं पत्रकार वीरेंद्र सिंह सेंगर ने सपरिवार वैक्सीनेशन करा लोगों को जागरूक किया और उनको वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया। उनके परिवार में उनकी मां विद्या देवी उम्र लगभग 80 वर्ष जो स्वंम शुगर, बीपी और हार्ट की पुरानी मरीज होने के बावजूद, पत्नी माया देवी, पुत्री आरती सेंगर पुत्र हिमांशु प्रताप सिंह के साथ स्वयं ने वैक्सीनेशन करवाया तथा सभी ग्राम वासियों को वैक्सीनेशन करवाने के लिए प्रोत्साहित कर सभी को वैक्सीन के प्रति सभी भृमों को दूर करने का प्रयास किया। तब जाकर गांव में लोगों में कोविड शील वैक्शीन के प्रति उत्साह दिखाई दिया। जिसके फलस्वरूप गांव में लगभग 60 लोगों ने कोविड शील वैक्सीनेशन करवाया।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

एनएसडीसी और इस्कॉन ने पूरे भारत में आदिवासी एवं हाशिए पर पड़े युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए साझेदारी की

• प्रशिक्षित व्यक्तियों को 2025 में प्रयागराज में आगामी महाकुंभ किचेन में नियोजित होने का ...