Breaking News

भारत में 2018 में सड़क हादसे में गई 1.51 लाख लोगों की जान, यूपी रहा सबसे आगे

भारत में सड़क हादसों में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या दुनिया भर में सबसे ज्यादा है। राज्य सरकारों व केंद्र द्वारा सड़क सुरक्षा के लिए कई अभियान चलाने के बावजूद ये ग्राफ कम होता नहीं दिख रहा है। भारत में हर रोज लाखों गाड़ियां सड़कों पर चलती हैं, लेकिन हर रोज करीब 400 लोग अपने घर नहीं पहुंच पाते क्योंकि इस दौरान उनकी मौत हो जाती है। दुनियाभर में हर साल करीब 13.5 लाख लोग सड़क हादसे में मर जाते हैं और इसका सबसे ज्यादा शिकार भारत होता है, जहां हर साल करीब 1.51 लाख लोगों की रोड एक्सीडेंट में मौत हो जाती है, जबकि करीब 5 लाख लोग सड़क हादसे के शिकार होते हैं।

सड़क परिवहन मंत्रालय की ओर से जारी एक आंकड़े के मुताबिक 2018 में देश में 1.51 लाख लोगों की मौत रोड़ एक्सीटेंड में हुआ। ये आंकड़ा अबतक का सबसे ज्यादा है। 2017 की तुलना में 2018 में देश में 3500 से ज्यादा लोगों की मौत सड़क हादसों के दौरान हुआ। रोड एक्सीडेंट के दौरान मौत के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे अब्बल रहा। जबकि दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र और तीसरे नंबर पर तमिलनाडु रहा।

सड़क परिवहन मंत्रालय ने शुक्रवार को अपने वेबसाइट पर 2018 में देशभर में हुए सड़क हादसों का नया डेटा अपलेट किया है। इसके मुताबिक 2017 की तुलना में 2018 में सड़क हादसों में 0.5 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जबकि रोड एक्सीडेंट के दौरान मौत के मामले में 2.4 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हादसे की मजिस्ट्रेटी जांच पूरी, रिपोर्ट डीएम को सौंपी, ये मानी जा रही दुर्घटना की वजह

देहरादून:  बीते 15 जून को ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे पर टेंपो-ट्रैवलर दुर्घटना की मजिस्ट्रेटी जांच पूरी कर ...