Breaking News

बिधूना में हिन्दी पखवाड़ा का चल रहा आयोजन, कैथावा में हुई सुलेख लेखन प्रतियोगिता, छात्रा कशिवी व शिवानी रहीं प्रथम

बिधूना। तहसील क्षेत्र में हिन्दी पखवाड़ा के तहत विद्यालय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को कैथावा स्थित नेहरू स्मारक इंटर कालेज कैथावा में छात्र/छात्राओं की सुलेख लेखन प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया। जिसमें विद्यालय की कक्षा 9 की छात्रा कामिनी ने प्रथम स्थान पर रहीं। इस मौके पर डा. राममनोहर लोहिया महाविद्यालय बिधूना के हिन्दी विभाग के सहायक प्रोफेसर अतिथि के तौर पर मौजूद रहे।

क्षेत्र के नेहरू स्मारक इंटर कालेज कैथावा में हिन्दी दिवस पखवाड़ा के तहत शुक्रवार को भी हिन्दी भाषा के महत्व पर छात्र/छात्राओं की सुलेख लेखन प्रतियोगिता सम्पन्न करायी गयी। प्रतियोगिता में कुल 57 बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिता में कक्षा 10 की छात्रा कशिवी व शिवानी ने संयुक्त रूप से प्रथम, कक्षा 11 की छात्रा अर्चना चैहान व कक्षा 12 की सोनम ने संयुक्त रूप से द्वितीय एवं कक्षा 7 की छात्रा कृतिका व कक्षा 9 की छात्रा सोनम शर्मा ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान प्राप्त किया।

इस मौके पर अतिथि डा. राममनोहर लोहिया महाविद्यालय बिधूना के हिन्दी विभाग के सहायक प्रोफेसर अमित कुमार ने कहा कि हिन्दी भाषा अभी राष्ट्र भाषा नहीं बन पायी है। उन्होंने कहा कि भाषाओं का परस्पर विरोध नहीं होता। हिन्दी व अंग्रेजी का भी परस्पर विरोध नहीं है। हिन्दी एक ऐसी भाषा है जो अन्य बहुत सी भाषाओं के शब्दों को आत्मसात कर लेती है। आपको हिन्दी सीखने के लिए नवचार करना होगा। बच्चे वर्णमाला के साथ व्याकरण पर पूरा ध्यान दें। तभी मातृभाषा हिन्दी का महत्व बढ़ा सकते हैं। किसी भी भाषा का व्यापारिक महत्व बढ़ता है तभी भाषा का भी महत्व बढ़ता है।

प्रधानाचार्य ब्रम्हदेव तिवारी ने कहा कि कैथावा महान स्वतंत्रा सेनानी स्व. गजेन्द्र सिंह जी (बाबूजी) पूर्व विधायक की  जन्म और कर्मभूमि है। उनके अथक प्रयासों से कैथावा में शिक्षा का यह प्रकाश स्तंभ विद्यालय स्थापित है। कहा कि स्वर्गीय बाबूजी यहां के मालवीय हैं, यह उनकी तपोभूमि भी हैं। विद्यालय में हिन्दी पखवाड़ा के तहत आयोजित की जा रहीं प्रतियोगिताएं यहां पर पढ़ने वाले बालक और बालिकाओं की सृजनात्मक प्रतिभा को उजागर करेगी एवं भाषा के प्रति उनके मन में लगाव उत्पन्न करेगी।

प्रतियोगिता के दौरान सुधीर कुमार सिंह बैस, प्रतियोगिता प्रभारी चन्द्रवर्धन प्रताप देव सेंगर, धर्मेन्द्र कुमार, जितेन्द्र भदौरिया, दिलीप सिंह, सुनीन कुमार, अवधेश तिवारी, रानी वर्मा, आरती यादव, अनीता, माधुरी व लिपिक कौशलेन्द्र प्रताप सिंह बैस मौजूद रहे।

रिपोर्ट – राहुल तिवारी/संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

हैदराबाद-गोरखपुर साप्ताहिक विशेष गाड़ी के संचलन अवधि में एक फेरे के लिये किया गया विस्तार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। रेल प्रशासन द्वारा यात्रियों की सुविधा को ...