Breaking News

84 दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंचे डीजल के दाम, पेट्रोल के दाम में भी आई तेजी

शुक्रवार को देश के प्रमुख महानगरों में एक लीटर पेट्रोल का दाम औसतन छह पैसे बढ़ा है। वहीं डीजल के दाम में औसतन 16 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इस बढ़ोतरी के बाद डीजल का दाम 84 दिन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में आई तेजी के बाद फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला शुरू हो गया है। तेल विपणन कंपनियों ने शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी की है।

दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल फिर छह पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है। वहीं, डीजल की कीमत दिल्ली में 15 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर बढ़ गई है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम बढ़कर क्रमश: 74.74 रुपये, 77.40 रुपये, 80.40 रुपये और 77.70 रुपये प्रति लीटर हो गया है। चारों महानगरों में डीजल की कीमत बढ़कर क्रमश: 67.24 रुपये, 69.66 रुपये, 70.55 रुपये और 71.09 रुपये प्रति लीटर हो गई है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस महीने बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में करीब आठ डॉलर प्रति बैरल का इजाफा हुआ है।

ब्रेंट क्रूड का भाव तीन महीने से ज्यादा समय के ऊपरी स्तर पर है। इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी अनुबंध में 68 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार चल रहा था जोकि सऊदी अरब की तेल कंपनी सऊदी अरामको पर सितंबर में हुए हमले के बाद का उच्चतम स्तर है। एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट-एनर्जी एवं करेंसी रिसर्च-अनुज गुप्ता ने आईएएनएस को बताया कि अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक मसले सुलझाने की दिशा में हुई प्रगति से बाजार में सकरात्मक संकेत है इसलिए तेल के दाम को सपोर्ट मिल रहा है। उन्होंने कहा कि कच्चे तेल के दाम में हो रही वृद्धि से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और इजाफा होगा क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का एक बड़ा हिस्सा आयात करता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...