Breaking News

आरबीआई ने नए साल में दृष्टिहीन लोगों को दिया ये तोहफा

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नए साल में दृष्टिहीन लोगों को तोहफा दिया है. आरबीआई ने ‘मनी’ नाम से एक मोबाइल ऐप जारी किया है जिसकी मदद से दृष्टिबाधित लोग भी करंसी नोट का मूल्य जान सकेंगे.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने आज ‘मोबाइल एडेड नोट आईडैंटिफायर’ (मनी) ऐप जारी किया. केंद्रीय बैंक ने बताया कि मनी ऐप महात्मा गांधी सीरीज और महात्मा गांधी (न्यू) सीरीज के बैंक नोटों की पहचान करने में सक्षम है. ऐप बैंक के अगले या पिछले भाग अथवा किसी हिस्से की पहचान करने में भी सक्षम है. साथ ही यह एक बार मोड़कर रखे नोटों की भी पहचान कर सकता है. यह विभिन्न कोणों से और विभिन्न रोशनी तीव्रता में भी नोटों की पहचान कर सकेगा. नोट की पहचान के बाद ऐप आवाज के माध्यम से हिंदी और अंग्रेजी में नोट का मूल्य बताएगा.

आरबीआई ने स्पष्ट किया कि यह ऐप विशेषताओं के आधार पर नोट के मूल्य की पहचान करेगा, लेकिन असली और नकली नोट में फर्क नहीं करेगा. एंड्रॉयड और एप्पल दोनों के लिए यह ऐप तैयार किया गया है. इसे प्लेस्टोर और आईओएस एप स्टोर से नि:शुल्क डाऊनलोड किया जा सकता है. एक बार इंस्टाल करने के बाद ऐप के इस्तेमाल के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी.

About News Room lko

Check Also

पीएनबी रक्षक प्लस परिशिष्ट के माध्यम से पीएनबी ने भारतीय सेना के साथ साझेदारी को मजबूत किया

सशस्त्र बलों को अपना सुदृढ़ सहयोग प्रदान करने के लिए, देश के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र ...