Breaking News

32 साल पूरे होने पर आयोजित हुयी संगोष्ठी, जनपद के विकास पर दिया गया जोर

फिरोजाबाद। जनपद स्थापना एवं विकास समिति के तत्वावधान में 33 वॉ जनपद का स्थापना दिवस गौशाला स्थित सरस्वती शिशु मंदिर के प्रांगण में कोविड-19 का पालन करते हुए संगोष्ठी के रूप में मनाया गया। वक्ताओं ने जिले के चहुमुखी विकास और बुनियादी सुविधाओं के लिए एकजुट होकर पुनः एक बार फिर संघर्ष का रास्ताअपनाकर विकास आंदोलन चलाए जाने का आह्वान किया।

जिला स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित प्राचार्य प्रभास्कर राय ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि जनपद के लिए संघर्ष करने वाले सभी हमारे लिए वंदनीय हैं हम सबका दायित्व है कि जिले के विकास के लिए अधूरे कार्यों को साकार रूप देने के लिए आगे आएं जिले में तकनीकी शिक्षा उच्च शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभी उच्च स्तरीय सुविधाओं का अभाव है उन्होंने आह्वान किया कि नई पीढ़ी को आगे आकर अब विकास के संघर्ष की कमान संभालने की जरूरत है। उन्होंने अपनी ओर से आश्वस्त किया कि एनजीओ के माध्यम से जिले के विकास के लिए जो भी बन पड़े गा मदद की जाएगी।

वरिष्ठ अधिवक्ता अनूप चंद जैन एडवोकेट ने कहा कि सभी जनपद वासियों को जिला बनाने वाले संघर्ष के सारथियों के मार्गदर्शन में जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए एकजुटता के साथ नए रूप में विकास आंदोलन की शुरुआत करनी होगी क्योंकि अभी हमारा जनपद पूरी तरह विकसित नहीं हुआ है जनपद के विकास के लिए जनप्रतिनिधियों की भूमिका पर प्रश्नचिन्ह लगाते हुए उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में उनकी भी सकारात्मक भूमिका होनी चाहिए।

संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए दिवजेंद्र मोहन शर्मा ने कहा के 32 वर्षों के बाद भी हमारा जिला चौमुखी विकास के लिए तरस रहा है जो शर्म का विषय है जब तक हम लोग जागरूक नहीं होंगे तब तक जिले का विकास संभव नहीं है क्योंकि शासन और प्रशासन के भरोसे उनकी मनमानी के चलते विकास नहीं हो पा रहा है महानगर योजना धरातल पर साकार नहीं हो पा रही है।

समाजसेवी महिला शक्ति श्रीमती शीलमणि शर्मा ने कहा कि हम सब उन लोगों के आभारी हैं जिनके संघर्ष की अगुवाई से फिरोजाबाद जिला बन सका था उन्होंने जिले के विकास की कड़ी में महिलाओं की सहभागिता के लिए आवाहन किया। संस्थापक झबबूलाल अग्रवाल ने कहा कि जिले का विकास आम जनमानस के सपनों के अनुसार नहीं हो सका है तमाम योजनाएं बस स्टैंड डिपो ट्रांसपोर्ट नगर पर आज अभी तक कोई कार्य नहीं हुआ है अभी बहुत कुछ होना बाकी है पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी के सपने अभी साकार नहीं हो सके हैं।

संस्था के महासचिव उमाकांत पचौरी एडवोकेट ने संचालन करते हुए कहा कि वह भी एक जनप्रतिनिधि ही था जिसने फिरोजाबाद को जिला बनाने के लिए अथक संघर्ष व प्रयास कर तत्कालीन मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी को फिरोजाबाद लाकर 5 फरवरी 1989 को जिले की घोषणा कराई थी वर्तमान में जनप्रतिनिधियों को उनसे सीख लेकर जनपद के विकास के लिए सकारात्मक भूमिका निभानी चाहिए। जनपद के विकास के लिए जनपद स्थापना एवं विकास समिति फिर एक बार जनता का सहयोग लेकर संघर्ष के लिए तैयार है देववाणी परिषद के अध्यक्ष डॉ देवेंद्र शास्त्री द्वारा मंचासीन अतिथियों का शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया कार्यक्रम की शुरुआत कवि प्रवीण पांडे के मंगलाचरण व मां सरस्वती पूजन के साथ प्रारंभ हुई।

संगोष्ठी में प्रमुख रूप से रविंद्र लाल तिवारी धर्म सिंह यादव एडवोकेट बनारसी लाल भोला सत्येंद्र जैन सौली कैलाश उपाध्याय अजीत अग्रवाल कौशल किशोर उपाध्याय संदीप तिवारी आदि ने भी विचार व्यक्त किए।
संगोष्ठी में मुख्य रूप से डॉक्टर राम कुमार शर्मा देवव्रत पांडे प्रवीण अग्रवाल सेवा सदन आनंद मित्तल डॉक्टर धीरेंद्र जैन सुनील वशिष्ठ राकेश अग्रवाल इंजीनियर एससी अग्रवाल विवेक तिवारी कन्हैया राकेश कुमार गौतम प्रशांत वशिष्ट उद्देश्य तिवारी दीवान सिंह कुशवाह मुकेश बंसल आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

रिपोर्ट-मयंक शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस अशरफाबाद कैम्पस द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ का भव्य आयोजन

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल अशरफाबाद कैम्पस द्वारा विद्यालय प्रांगण में आयोजित ‘ओपेन डे एवं पैरेन्ट्स ओरिएन्टेशन ...