Breaking News

लंदन में ‘महाभारत’ का नाट्य मंचन शुरू, बार्बिकन थिएटर में दो भाग में दिखाया जाएगा महाकाव्य

प्राचीन भारतीय महाकाव्य ‘महाभारत’ के एक नए मंच रूपांतरण पर काम चल रहा था। अब महाभारत की एक नई समकालीन पुनर्कथन रविवार को लंदन में शुरू हुई, जिसमें कई भारतीय संगीत और नृत्य कला को शामिल किया गया है और दुनिया भर के कलाकारों को एक साथ लाया गया है।

 

संगीत समारोह का यूके प्रीमियर अगले सप्ताहांत तक बार्बिकन थिएटर में चलेगा। कनाडा में टोरंटो स्थित व्हाई नॉट थिएटर और भारतीय मूल के सह-निर्माता मिरियम फर्नांडीस और रवि जैन द्वारा समीक्षकों के जरिए प्रशंसित विश्व प्रीमियर के बाद होगा।

कर्म और धर्म की कहानी
इसे दो भागों में प्रस्तुत किया गया है, जिसे कहानीकार मरियम फर्नांडीस ने सुनाया। पहले भाग ‘कर्म’ में प्रतिद्वंद्वी पांडव और कौरव कुलों की मूल कहानी है। वहीं दूसरे भाग ‘धर्म’ यानी युद्ध कैसे ग्रह को नष्ट कर देता है और बचे हुए लोगों को पुनर्निर्माण के लिए छोड़ दिया जाता है, इस पर आधारित है।

भीष्म की प्रतिज्ञा से शुरू होगी कहानी
महाभारत की प्रस्तुति पर बात करते हुए व्हाई नॉट थिएटर के सह-कलात्मक निदेशक फर्नांडीस ने कहा कि दो भाग एक सामुदायिक भोजन से मेल खाते हैं, जिसे खाना और कहानी कहा जाता है। इसलिए, यदि आप पूरा अनुभव करते हैं तो यह सात घंटे की यात्रा है और हम कहानी की शुरुआत में भीष्म की प्रतिज्ञा से शुरू करते हैं और हम तब तक युद्ध करते रहेंगे, जब तक युधिष्ठिर स्वर्ग नहीं चला जाता। हम कहानीकारों की एक महान वंशावली में से एक छोटे से समूह हैं, जिन्होंने युगों-युगों से महाभारत के इस महाकाव्य को बुना है। ये कहानियां हजारों वर्षों से कहानीकार से दर्शकों तक पहुंचती रही हैं और पृथ्वी पर फैली हुई हैं।
Bigg Boss Tamil: बिग बॉस तमिल 7 का आगाज आज, बड़े बदलाव के साथ कमल हासन फिर लेंगे कंटेस्टेंट्स की क्लास

भगवत गीता का विशेष भाग
उन्होंने कहा कि इसकी रचना सबसे पहले प्राचीन काल में की गई थी, लेकिन लालच, बदला, पारिस्थितिकी-हत्या और विशेषाधिकार के विषय हमारी इस दुनिया में बेहद उपयुक्त लगते हैं। पीटर ब्रुक के महान संस्कृत महाकाव्य के प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय निर्माण के लगभग 40 साल बाद व्हाय नॉट थिएटर का रूपांतरण कहानी कहने के कार्य की भी पड़ताल करता है। महाकाव्य के सबसे प्रतिष्ठित भाग, भगवत गीता के लिए एक नया ओपेरा भी है, जिसमें एक लाइव ऑनस्टेज बैंड भगवान कृष्ण की पसंदीदा बांसुरी जैसे पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ संगीतमय स्कोर तैयार करता है।

About News Desk (P)

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...