Breaking News

मोबाइल वाणी की दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ, यूपी के 11 जिलों से प्रतिभागियों ने कार्यशाला में लिया भाग

• बोलेंगे तो बदलेगा, यूपी मोबाइल वाणी का नंबर 9266616111

लखनऊ। मोबाइल वाणी द्वारा आयोजित बांसमंडी, लखनऊ के होटल कॉन्टिनेंटल में दो दिवसीय कार्यशाला का आरंभ किया गया। जिसमें दिल्ली से आए ग्राम वाणी संस्था के डायरेक्टर सुल्तान अहमद ने अपनी संस्था और उसके अंतर्गत चलने वाली मोबाइल वाणी के बारे में प्रतिभागियों को जानकारी देते हुए बताया कि मोबाइल वाणी का उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा सामुदायिक रिपोर्टर तैयार किए जाएं ताकि वह आसानी से अपनी समस्याओं और सफलताओं को लोगों के सामने रख सकें।

मोबाइल वाणी की दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ

मोबाइल वाणी के सुल्तान अहमद ने यूपी मोबाइल वाणी का नम्बर 9266616111 बताते हुए श्रोताओं से अपील की कि वह भी इस नंबर पर मिस कॉल देकर अपनी बात कहें भी और दूसरों की कही बातों को भी सुनें। उन्होंने यह भी बताया कि लोगों को अपने अधिकार को पहचानना होगा और इन्हीं सारी जानकारियों को देने के लिए मोबाइल वाणी का एक प्लेटफार्म बनाया गया है ताकि लोग अपनी बात न केवल मोबाइल वाणी के प्लेटफार्म पर दूसरों तक पहुंचा सके बल्कि वह सरकार की योजनाओं की जानकारी भी ले सकें और उससे लाभान्वित होकर अपने जीवन शैली को कुछ बेहतर कर सकें।

👉यूपी में जमीनों का भू-उपयोग बदलवाना होगा आसान, जानिए कैसे…

उत्तर प्रदेश के 11 जनपदों मिर्जापुर, बनारस, बहराइच, गाजीपुर, बांदा, हमीरपुर, चित्रकूट, लखनऊ, बलरामपुर, श्रावस्ती और बस्ती जिलों से आए प्रतिभागियों ने अपना-अपना परिचय देते हुए अपनी समस्याओं को भी एक्सपर्ट के सामने रखा। प्रतिभागियों ने कहा कि जब हम लोगों को उनके अधिकार के बारे में बताने जाते हैं तो वह कहते हैं कि इससे आपको क्या मिलेगा? हम आपके सामने अपनी बात क्यों रखें? आप कौन लोग हैं?

Inauguration of two day workshop of Mobile Vani, Participants from 11 districts of UP participated in the workshop

गाजीपुर से आए एक प्रतिभागी उपेंद्र कुमार ने बताया कि हम लोगों से भी पहले इस प्रकार के प्रश्न किए जाते थे लेकिन जब लोगों को हमसे लाभ मिलने लगे तो वही लोग अब सरकारी स्कीमों का फायदा दूसरों तक भी पहुंचा रहे हैं। रांची से आए राजीव रंजन ने प्रतिभागियों को एक शब्द देकर उनसे कहानियां बनाना सिखाया। और यह बताया कि शब्दों को यदि आपस में जोड़ा जाए तो कैसे अच्छी कहानी बन सकती है। इस एक्सरसाइज का उद्देश्य था कि यह लोग अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर अपनी कहानियों और खबरों के माध्यम से सकारात्मक बदलाव अपने समाज में ला सकें।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...