Breaking News

ये 5 देसी चीजें सर्द में रखेंगी आपकी इम्यूनिटी को दुरुस्त…

इम्यूनिटी हमारे शरीर की टॉक्सिन्स से लड़ने की क्षमता होती है। जो शरीर को कई तरह के खराब बक्टीरिया, वायरस, फंगस से बचाने का काम करती है। अगर व्यक्ति की इम्यूनिटी मजबूत है तो वो मौसम बदलने पर सर्दी, खांसी और वायरल जैसे रोगों से दूर रहता है लेकिन जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है वो बार-बार बीमार पड़ते हैं। महिलाओं की सेहत और खूबसूरती से जुड़ी ऐसी ही हर छोटी बड़ी परेशानी को ध्यान में रखते हुए वीमेन हेल्थ और केयर पर फोकस करने वाली वेलनेस साइट हेल्थ शॉट्स पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक जानते हैं, ऐसे 5 स्पेशल देसी फूड जो आपकी इम्यूनिटी को दुरुस्त बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे।

पालक-

पालक में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी और ए पाया जाता है। पालक के नियमित सेवन करने से इम्यूनिटी ठीक रहती है और व्यक्ति जल्दी-जल्दी बीमार नहीं पड़ता है।

अदरक-

अदरक इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ शरीर को भी गर्म रखता है। इसमें प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और आयोडिन जैसे तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। जिसकी वजह से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने के साथ शरीर को रोगों से लड़ने में भी सहायता मिलती है।

हल्दी-

हल्दी का इस्तेमाल सिर्फ मासले के तौर पर खाना बनाने के लिए नहीं बल्कि इसेक इनगिनत फायदों को ध्यान में रखकर भी किया जाता है। आपने यह तो सुना ही होगा कि नियमित रूप से हल्दी का सेवन करने से याददाश्त अच्छी होने के साथ व्यक्ति का मूड भी अच्छा बना रहता है। इसके अलावा हल्दी का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ वजन भी कम होता है।

नींबू-

विटमिन सी से भरा होने के कारण यह फल तमाम तरह के संक्रमण से बचाता है और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

शकरकंद-

शकरकंदी में कार्बोहाइडेट की प्रचुर मात्रा होती है। इसके अलावा इसे फाइबर का पावर हाउस भी कहा जाता है। शकरकंद में मौजूद पोटैशियम, विटमिन बी-6 और बीटा कैरोटीन मौजूद होने की वजह से यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आपको ऐलर्जी से भी बचाता है।

About Samar Saleel

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...